India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

असम चाय बागानों में पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना: हिमंत बिस्वा सरमा

12:27 PM Aug 22, 2024 IST
Advertisement

Assam: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य अपने प्रसिद्ध चाय बागानों में पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना बना रहा है। इसके लिए चुनिंदा चाय बागानों को सरकार की ओर से 2 करोड़ रुपये अनुदान के रूप में दिए जाएंगे।

असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा

सरमा ने कहा कि असम के चाय बागान अपनी हरी-भरी हरियाली, प्रतिष्ठित बंगलों और अपने विशिष्ट संगीत और नृत्य के साथ मिलनसार लोगों के साथ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों पर्यटकों को आकर्षित करने की क्षमता रखते हैं। उनके अनुसार, चाय बागान पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकते हैं क्योंकि देश और विदेश में कई लोग असम में चाय बागानों की सांस्कृतिक विरासत के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं।

चाय पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

सरमा ने कहा, "इतना कुछ देने के लिए, असम सरकार चुनिंदा चाय बागानों को मिशन मोड में पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित कर रही है।" योजना के तहत, चाय बागानों के मौजूदा पर्यटक बुनियादी ढांचे को उन्नत बनाया जाएगा और निजी चाय कंपनियों को चाय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

असम के लिए बनाई गई ये योजनाएं



राज्य सरकार एक समृद्ध चाय पर्यटन उद्योग के लिए राज्य पर्यटक ऑपरेटरों और संपत्ति मालिकों सहित हितधारकों के बीच समन्वय को बढ़ावा देने की योजना बना रही है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि चाय की पत्तियां तोड़ना, प्रकृति की सैर, ट्रैकिंग, राफ्टिंग, गोल्फ खेलना आदि जैसी विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

चाय बागानों में सुविधाएं बढ़ाएगी योजना

सरमा ने लिखा, "असम चाय के 200 साल पूरे होने का जश्न मनाने और इसकी पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए, हम कुछ मानदंडों को पूरा करने वाले चुनिंदा चाय बागानों को अपने बुनियादी ढांचे को विकसित करने और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 2 करोड़ रुपए तक की वित्तीय सहायता दे रहे हैं।" यह योजना चाय बागानों में सुविधाएं बढ़ाएगी और उन्हें पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article