India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ATM Card 10 लाख तक मुफ्त मिलता है इंश्योरेंस, ये है नियम

07:21 AM May 12, 2024 IST
Advertisement

ATM Card Insurance: क्या आप जानते हैं कि बैंक से जैसे ही आपको ATM Card जारी होता है, वैसे ही कार्डहोल्डर्स को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और असमय मौत का इंश्योरेंस मिल जाता है। किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड का अगर 45 से अधिक दिनों तक इस्तेमाल कर चुके हैं तो आप फ्री इंश्योरेंस सुविधा के पात्र हैं। इनमें दुर्घटना बीमा और जीवन बीमा दोनों ही शामिल है।

Highlights

ATM Card से ले सकत हैं इंश्योरेंस

वर्तमान समय में गिने-चुने लोग ही होंगे, जो एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल नहीं करते हैं। प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) की बदौलत अब ATM हर किसी के रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन चुका है। जेब में कैश रखने की बजाय लोग ATM Card रखना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंक से जैसे ही आपको ATM Card जारी होता है, वैसे ही कार्डहोल्डर्स को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और असमय मौत का इंश्योरेंस मिल जाता है। देश में ज्यादातर लोग इस बात से अनजान है उन्हें डेबिट/ ATM Card पर भी जीवन बीमा कवर मिलता है।

3 करोड़ रुपये तक फ्री

इंश्योरेंस की राशि आपके Card पर निर्भर करती है। कुछ डेबिट कार्ड 3 करोड़ रुपये तक फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज देते हैं। यह इंश्योरेंस कवरेज फ्री में दिया जाता है और इसमें डेबिट कार्ड धारक से न तो कोई प्रीमियम लिया जाता है और न ही बैंकों द्वारा कोई एडिशनल डॉक्यूमेंट मांगा जाता है।

डेबिट कार्ड से करने होंगे ट्रांजैक्शन

डेबिट कार्ड पर फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज के लिए कुछ नियम और शर्तें होती हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह है कि कार्डधारक को एक निश्चित अवधि के भीतर उस डेबिट कार्ड के जरिए कुछ ट्रांजैक्शन करने होते हैं। यह अवधि अलग-अलग कार्ड के लिए अलग-अलग हो सकती है। कुछ ATM Card पर इंश्योरेंस पॉलिसी एक्टिवेट करने के लिए कार्ड होल्डर को 30 दिन में कम से कम एक ट्रांजैक्शन करना होता है। कुछ कार्डधारकों को इंश्योरेंस कवरेज एक्टिवेट करने के लिए पिछले 90 दिनों के भीतर एक ट्रांजैक्शन करना होता है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article