India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ऑटो सेक्टर में दिखा मजबूत विकास, जुलाई 2024 में दोपहिया वाहनों की दोगुनी बिक्री

01:54 PM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

Auto Sales: आनंद राठी की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई 2024 में ऑटोमोटिव सेक्टर मजबूत प्रदर्शन के लिए तैयार है, जो दोपहिया (2W) थोक मात्रा में अपेक्षित दोहरे अंकों की साल-दर-साल (y/y) वृद्धि से प्रेरित है। यह उछाल ठोस खुदरा मांग, अनुमानित लगभग 15 प्रतिशत y/y, रणनीतिक इन्वेंट्री बिल्ड-अप और अनुकूल आधार प्रभाव के कारण है।

दोपहिया वाहनों की बिक्री में देखी तेजी

जुलाई 2024 में दोपहिया वाहनों की बिक्री में दोहरे अंकों की देखी गई है। होंडा को छोड़कर, वृद्धि लगभग 14 प्रतिशत के साथ मजबूत बनी हुई है। इसके अतिरिक्त, बेहतर खुदरा गतिविधि और इन्वेंट्री संचय द्वारा समर्थित यात्री वाहन (PV) की मात्रा में वृद्धि होने की संभावना है।

ऑटो सेक्टर में बनी हुई है सकारात्मकता

इस बीच, वाणिज्यिक वाहनों (CV) और ट्रैक्टरों की बिक्री मोटे तौर पर सपाट रहने की उम्मीद है। कुल मिलाकर, ऑटो सेक्टर के लिए दृष्टिकोण सकारात्मक बना हुआ है। यात्री वाहन (पीवी) खंड में भी वॉल्यूम में वृद्धि होने की उम्मीद है, जिसका मुख्य कारण बेहतर खुदरा प्रदर्शन और इन्वेंट्री संचय है। रिपोर्ट में पीवी वॉल्यूम के लिए लगभग 3 प्रतिशत की मामूली वृद्धि की भविष्यवाणी की गई है। वाणिज्यिक वाहनों (सीवी) के मोर्चे पर, दृष्टिकोण अधिक मिश्रित है।

पहली और चौथी तिमाही दिखी मदबूती

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि कुल मिलाकर सीवी वॉल्यूम अपेक्षाकृत स्थिर रहेगा, जिसमें लगभग 3 प्रतिशत की मामूली गिरावट होगी, जिसका मुख्य कारण हल्के वाणिज्यिक वाहन (एलसीवी) वॉल्यूम में कमी है। हालांकि, इस सेगमेंट में कुछ अच्छी चीजें भी हैं। वीईसीवी के सीवी के लिए वॉल्यूम में 15 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, और मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहन (एमएंडएच सीवी) विकास पूर्वानुमान को बसों की मजबूत मांग और चल रही प्रतिस्थापन मांग के कारण मध्य-एकल अंकों से उच्च एकल अंकों तक संशोधित किया गया है। एमएंडएच सीवी सेगमेंट को बढ़ी हुई बुनियादी संरचना और आर्थिक गतिविधि के साथ-साथ वित्त वर्ष 24 की पहली और चौथी तिमाही से अनुकूल तुलना आधार से और मजबूती मिली है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article