India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

छुट्टी के दिन भी खुली रहेंगे सभी बैंक, RBI ने लिया फैसला

08:50 AM Mar 21, 2024 IST
Advertisement

Bank Holiday: RBI ने 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद सभी बैंक खुले रखने का फैसला किया है. वित्त वर्ष का आखिरी दिन होने के चलते यह निर्णय लिया गया है।

Highlights

खुले रहेंगे बैंक

सरकार के अनुरोध पर बैंक ने बड़ा फैसला किया है। RBI के ताजा आदेश के मुताबिक 31 मार्च 2024 को रविवार के दिन बैंक की ब्रांच खुली रहेंगी। बैंकों को रविवार के दिन खुला रखने का ये फैसला, भारत सरकार की प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित ट्रांजेक्शन्स को देखते हुए किया गया है। RBI के इस आदेश के बाद बैंकों की सभी ब्रांच खुली रहेंगी।

RBI ने कहा कि, "बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे सरकारी बिजनेस से संबंधित अपनी सभी ब्रांच को 31 मार्च 2024, रविवार के दिन खुला रखेंगे। सभी एजेंसी बैंक रविवार के दिन जनता के लिए भी खुले रहेंगे।" इस सर्कुलर से साफ है कि सरकारी काम के साथ साथ बैंक, आम जनता के काम भी करेंगे। इस दिन आम जनता को दी जाने वाली सभी सुविधाएं पहले की तरह चलती रहेंगी. ये नोटिफिकेशन RBI के चीफ जनरल मैनेजर सुनील टी एस नायर के जरिए जारी किया गया है।

सैटल होते हैं सारे ट्रांजेक्शन

हर साल 31 मार्च का दिन वित्त वर्ष का आखिरी दिन होता है। इस दिन सरकार से जुड़े सभी ट्रांजेक्शंस, आदर्श स्थिति में सैटल हो जाने चाहिए। इसके चलते नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शंस 31 मार्च को रात 12 बजे तक जारी रहते हैं।

खुले रहेंगे इनकम टैक्स के सभी ऑफिस

इससे पहले इनकम टैक्स विभाग ने अपने सभी ऑफिस खुले रखने का फैसला किया था। विभाग ने गुड फ्राइडे की छुट्टी समेत शनिवार और रविवार की छुट्टी भी रद्द कर दी थी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने गुड फ्राइडे के चलते इसी महीने पड़ने वाले लॉन्ग वीकेंड को कैंसिल कर दिया था। गुड फ्राइडे 29 मार्च को है। 30 मार्च को शनिवार और 31 मार्च को को फिर रविवार है। इसलिए 3 दिन की लंबी छुट्टी पड़ रही थी. इससे वित्त वर्ष के अंत में विभाग के कई काम अटक जाते हैं। 31 मार्च को वित्त वर्ष 2023-24 का अंत होने वाला है। इसी वजह से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि देश भर के आईटी ऑफिस 29, 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article