India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महिलाओं के लिए Best Government Schemes

11:37 AM Nov 19, 2023 IST
Advertisement
Ladli Bahana Yojana
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य की अविवाहित महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान कर उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है। प्रतिमाह 1250 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है।
Sakhi – One Stop Center Scheme
इस योजना के तहत, देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामलों में सहायता प्रदान करने के लिए वन स्टॉप सेंटर (OSC) स्थापित किए गए हैं।
Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana
इसका उद्देश्य देश की गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को ₹6,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
Nari Samman Yojana
नारी सम्मान योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक माह 1500 रुपये की राशि सीधे महिलाओं के बैंक खातों में भेजी जाती है।
Pradhan Mantri Samarth Yojana
उद्देश्य देश के कपड़ा उद्योग में कौशल विकास को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
Advertisement
Next Article