India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गुजरात पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री, अडानी की खावड़ा ऊर्जा परियोजना स्थल का किया दौरा

12:39 PM Jul 24, 2024 IST
Advertisement

Bhutan PM Visit: भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने गुजरात में खावड़ा और मुंद्रा बंदरगाह पर अडानी समूह की मेगा अक्षय ऊर्जा परियोजना स्थल का दौरा किया।

खावड़ा ऊर्जा परियोजना स्थल का किया दौरा

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने मंगलवार को एक्स पर पोस्ट किया, जिसमें भूटान नरेश और प्रधानमंत्री के साथ तस्वीरें साझा की गईं।गौतम अडानी ने कहा, "भूटान की जीवंत भावना और पर्यावरण के अनुकूल पहलों के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता से हम बहुत प्रेरित हैं। हम एक स्थायी और हरित भविष्य के लिए थंडर ड्रैगन की भूमि के साथ सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपना योगदान देने को लेकर उत्साहित हैं।"

बंजर भूमि पर 538 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में 30 गीगावाट उर्जा

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड गुजरात के कच्छ के खावड़ा में बंजर भूमि पर 538 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में 30 गीगावाट अक्षय ऊर्जा संयंत्र विकसित कर रही है, जिसके बाद यह परियोजना ग्रह का सबसे बड़ा बिजली संयंत्र होगा। अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड इस परियोजना के लिए लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। पिछले सप्ताह, भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने खावड़ा और मुंद्रा बंदरगाह पर मेगा अक्षय ऊर्जा परियोजना स्थल का भी दौरा किया। 2021 में आयोजित COP26 में, भारत ने एक महत्वाकांक्षी पाँच-भाग "पंचामृत" प्रतिज्ञा के लिए प्रतिबद्धता जताई। इनमें 500 गीगावाट गैर-जीवाश्म बिजली क्षमता तक पहुंचना, नवीकरणीय ऊर्जा से सभी ऊर्जा आवश्यकताओं का आधा उत्पादन करना, 2030 तक 1 बिलियन टन उत्सर्जन कम करना शामिल है। भारत का लक्ष्य सकल घरेलू उत्पाद की उत्सर्जन तीव्रता को 45 प्रतिशत तक कम करना है। अंत में, भारत 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन के लिए प्रतिबद्ध है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article