India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एशिया के अरबपतियों की लिस्ट में मुंबई ने किया टॉप, विश्व स्तर पर पाया तीसरा स्थान

03:45 PM Mar 26, 2024 IST
Advertisement

Billionaires: मुंबई अब ग्लोबली इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। पहले नंबर पर न्यूयॉर्क हैं, यहां 119 बिलेनियर रहते हैं, जबकि लंदन दूसरे नंबर पर है, यहां 97 लोग अरबपति हैं। बिलेनियर उन लोगों को कहा जाता है जिनके पास 1 बिलियन डॉलर यानी करीब 8,333 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है

Highlights

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना खिताब बरकरार रखा, जबकि अदानी समूह के संस्थापक गौतम अदानी की संपत्ति में आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई, जिससे वह वैश्विक रैंकिंग में 15वें स्थान पर पहुंच गए।

मुंबई में हैं ये अरबपति

115 अरब अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, 66 वर्ष के मुकेश अंबानी ने भारत के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी। अपनी संपत्ति में 40 फीसदी की बढ़ोतरी के बावजूद अंबानी वैश्विक स्तर पर एक स्थान फिसलकर 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस महीने की शुरुआत में उनके सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी से पहले के भव्य समारोहों के कारण मुकेश अंबानी की संपत्ति पर व्यापक ध्यान गया।

अडानी समूह के ऊर्जा समूह का नेतृत्व करने वाले 61 वर्षीय गौतम अडानी की संपत्ति में इस साल 33 बिलियन अमेरिकी डॉलर की बढ़ोतरी देखी गई। 86 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, अदानी वैश्विक रैंकिंग में 15वें स्थान पर पहुंच गए। अडानी की संपत्ति में उछाल का कारण हिंडनबर्ग रिपोर्ट में उठाए गए मुद्दों से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उनकी कंपनियों के शेयरों में आई तेजी को माना जाता है।

2024 की लिस्ट में टॉप नाम

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2024 दुनिया भर में अरबपतियों की संख्या में मजबूत वृद्धि दर्शाती है, जिसमें कुल 167 नए अरबपति शामिल हुए हैं, जिससे वैश्विक संख्या 3,279 व्यक्तियों तक पहुंच गई है। विशेष रूप से, उत्पन्न होने वाली सभी नई संपत्ति का आधे से अधिक हिस्सा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) में प्रगति के कारण है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 109 अरबपति जोड़े और कुल 800 अरबपतियों के साथ अपनी बढ़त बरकरार रखी, जबकि चीन ने 155 अरबपतियों की गिरावट के बावजूद 814 अरबपतियों के साथ दुनिया के नेता के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा।

टेस्ला के पीछे के दूरदर्शी एलोन मस्क ने टेस्ला शेयरों में उछाल के कारण 231 बिलियन अमरीकी डालर की चौंका देने वाली कुल संपत्ति के साथ, चार साल में तीसरी बार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना खिताब फिर से हासिल कर लिया।

अमेज़ॅन के जेफ बेजोस दो पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गए, उनकी संपत्ति 57 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 185 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई। पिछले साल नंबर एक रहे बर्नार्ड अर्नाल्ट तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं, उनकी संपत्ति घटकर 175 अरब अमेरिकी डॉलर रह गई है।

भारत ने अपनी अरबपति आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि देखी, 271 अरबपतियों के साथ विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर, 84 व्यक्तियों की वृद्धि हुई, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरी सबसे बड़ी वृद्धि है। मुंबई पहली बार बीजिंग को पीछे छोड़ते हुए एशिया की अरबपतियों की राजधानी बन गई और दुनिया के शीर्ष तीन में शामिल हो गई। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2024 का जारी होना वैश्विक धन वितरण की गतिशील प्रकृति को रेखांकित करता है, जिसमें भारतीय कारोबारी दिग्गज मुकेश अंबानी और गौतम अडानी अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रमुख खिलाड़ी बनकर उभरे हैं।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article