India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केंद्रीय बजट से एक दिन पहले आज संसद में पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24

11:04 AM Jul 22, 2024 IST
Advertisement

Budget 2024-2025: केंद्र सरकार आज संसद के दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश करने वाली है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2024-25 के पूर्ण बजट प्रस्तुति से एक दिन पहले संसद में बजट-पूर्व दस्तावेज़ पेश करेंगी। आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 लोकसभा में दोपहर 1 बजे और राज्यसभा में दोपहर 2 बजे पेश किया जाएगा, जिसके बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार अनंथा नागेश्वरन द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी।

Highlights

आर्थिक सर्वेक्षण क्या है?

वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के आर्थिक प्रभाग द्वारा तैयार और मुख्य आर्थिक सलाहकार की देखरेख में तैयार किया गया आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज़, अर्थव्यवस्था की स्थिति और 2023-24 (अप्रैल-मार्च) के विभिन्न संकेतकों और चालू वर्ष के लिए कुछ दृष्टिकोण के बारे में जानकारी देगा। अर्थव्यवस्था सर्वेक्षण दस्तावेज़ मंगलवार को पेश किए जाने वाले 2024-25 के वास्तविक बजट के स्वर और बनावट के बारे में भी कुछ जानकारी दे सकता है। रिपोर्ट के अनुसार पहला आर्थिक सर्वेक्षण 1950-51 में अस्तित्व में आया था, जब यह बजट दस्तावेजों का हिस्सा हुआ करता था। 1960 के दशक में इसे बजट दस्तावेजों से अलग कर दिया गया था और केंद्रीय बजट से एक दिन पहले इसे पेश किया गया था। सबसे महत्वपूर्ण विशेषता जिस पर कई लोगों की नज़र रहेगी, वह है इसका केंद्रीय विषय। 2022 में, केंद्रीय विषय 'एजाइल अप्रोच' था, जिसमें कोविड-19 महामारी के झटके के लिए भारत की आर्थिक प्रतिक्रिया पर जोर दिया गया था।



2023 में हुए ये कार्य

2023 में, यह 'रिकवरी कम्प्लीट' थी, जब अर्थव्यवस्था ने महामारी से प्रेरित संकुचन, रूसी-यूक्रेन संघर्ष और मुद्रास्फीति से व्यापक आधार पर रिकवरी की और महामारी से पहले के विकास पथ पर चढ़ गई। आमतौर पर, क्षेत्रीय अध्यायों के साथ-साथ, सर्वेक्षण दस्तावेज़ में नए ज़रूरत-आधारित अध्याय भी जोड़े जाते हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। सभी की निगाहें वित्त मंत्री द्वारा की जाने वाली प्रमुख घोषणाओं और समग्र अर्थव्यवस्था के बारे में सरकार के दूरदर्शी मार्गदर्शन पर होंगी। इस आगामी बजट प्रस्तुति के साथ, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी, जिन्होंने वित्त मंत्री के रूप में 1959 और 1964 के बीच पांच वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था। सीतारमण का आगामी बजट भाषण उनका सातवां होगा। सीतारमण ने मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी. चिदंबरम और यशवंत सिन्हा को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने प्रत्येक ने पांच बजट पेश किए थे। हलवा समारोह: बजट प्रस्तुति से पहले एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम 'हलवा समारोह' होता है। बजट पेश किए जाने से कुछ दिन पहले, सरकार में बजट दस्तावेज़ छपाई की शुरुआत को चिह्नित करते हुए 'हलवा समारोह' आयोजित करने की परंपरा है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article