India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

संसद में आज भी जारी रहेगी बजट पर चर्चा

08:32 AM Jul 25, 2024 IST
Advertisement

Budget: 23 जुलाई को पेश किए गए केंद्रीय बजट 2024-25 पर चर्चा गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में जारी रहेगी। मंगलवार को पेश किए गए जम्मू-कश्मीर के बजट, 2024-25 पर चर्चा आज भी जारी रहेगी।

Highlights

आज भी जारी रहेग बजट पर मंथन

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल और कीर्तिवर्धन सिंह आज सदन में दस्तावेज रखेंगे। केंद्रीय मंत्री सुकांत मजूमदार पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय की अनुदान मांगों (2023-24) पर समिति की 243वीं रिपोर्ट में निहित सिफारिशों और टिप्पणियों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई पर गृह मामलों पर विभाग-संबंधित संसदीय स्थायी समिति की 250वीं रिपोर्ट में निहित सिफारिशों और टिप्पणियों के कार्यान्वयन की स्थिति के बारे में बयान दे सकते हैं।

24 जुलाई को केंद्रीय बजट 2024 पर चर्चा हुई

संसद के दोनों सदनों में 24 जुलाई को केंद्रीय बजट 2024 पर चर्चा हुई, जिसमें विपक्षी दलों ने इसे अधिकांश राज्यों के साथ "भेदभावपूर्ण" और दूरदर्शिता की कमी वाला बताया। चर्चा की शुरुआत पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस सांसद पी चिदंबरम ने राज्यसभा में की और कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने लोकसभा में चर्चा की। चार प्रमुख चुनौतियों को उठाते हुए, चिदंबरम ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण चुनौती बेरोजगारी है और सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी आंकड़ों से संकेत मिलता है कि जून 2024 के लिए बेरोजगारी दर 9.2 प्रतिशत है।

चुनौती पर्याप्त रोजगार के अवसर पैदा करना

चिदंबरम ने जोर देकर कहा कि अर्थव्यवस्था के लिए प्राथमिक चुनौती पर्याप्त रोजगार के अवसर पैदा करना है। उन्होंने बताया कि बजट में रोजगार से जुड़ी प्रोत्साहन (ELI) योजना की घोषणा से पता चलता है कि उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (PLI) योजना अपेक्षित रोजगार पैदा नहीं कर रही है। उन्होंने वित्त मंत्री से पीएलआई योजना द्वारा सृजित नौकरियों की संख्या का खुलासा करने का आग्रह किया। भाजपा के राधा मोहन दास अग्रवाल ने पिछले दस वर्षों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जन धन योजना ने देश के करोड़ों लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान की हैं।



विभिन्न वर्गों के लिए बजट में प्रावधानों पर प्रकाश डाला

भाजपा के बिप्लब कुमार देब ने कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण ने 2024-25 में वास्तविक जीडीपी वृद्धि 6.5 प्रतिशत से 7 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया है। उन्होंने किसानों और शिक्षा क्षेत्र सहित विभिन्न वर्गों के लिए बजट में प्रावधानों पर प्रकाश डाला।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी ने मोदी सरकार पर कड़ा हमला करते हुए आरोप लगाया कि केंद्रीय बजट में स्पष्टता या दूरदर्शिता का अभाव है, इसे भाजपा के गठबंधन सहयोगियों को संतुष्ट करने के लिए पेश किया गया है और इसे "दो व्यक्तियों द्वारा अन्य दो को खुश रखने के लिए योजना बनाई गई थी।" संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू हुआ और तय कार्यक्रम के अनुसार 12 अगस्त को समाप्त होगा।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article