India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Startup ने आगामी बजट में रखी अपनी मांग, एंजल टैक्स खत्म को कहा

12:38 PM Jul 14, 2024 IST
Advertisement

Budget: भारत में Startup को इस साल के आगामी केंद्रीय बजट से काफी उम्मीदें हैं। कम उम्र के स्टार्टअप्स को एंजल टैक्स खत्म होने की उम्मीद है, जबकि हेल्थ टेक स्टार्टअप्स को इस क्षेत्र के लिए फंडिंग में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

आर्थिक विकास के इंजन का रूप

स्टार्टअप आर्थिक विकास के इंजन के रूप में कार्य करते हैं, जो नई नौकरियों, विचारों, उत्पादों और सेवाओं को उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दिसंबर 2023 तक, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने 1,17,254 स्टार्टअप को मान्यता दी थी। इन स्टार्टअप्स ने कथित तौर पर 12.42 लाख से अधिक प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा की हैं, जिससे अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ा है।



कर को खत्म करने से पूंजी निर्माण में वृद्धि

जैसे-जैसे केंद्रीय बजट 2024-25 करीब आ रहा है, हमें उम्मीद है कि सरकार 'एंजल टैक्स' के अहम मुद्दे को संबोधित करेगी। इस कर को खत्म करने से पूंजी निर्माण में वृद्धि होगी और महत्वपूर्ण निवेश आकर्षित होंगे। शुल्क संरचना को सुव्यवस्थित करना और इलेक्ट्रॉनिक इनपुट पर उच्च टैरिफ को कम करना भी स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। फंड ऑफ फंड्स का विस्तार करना और कम ब्याज वाले ऋण शुरू करना फायदेमंद होगा।" एआई-सक्षम ग्राहक प्रतिक्रिया प्लेटफ़ॉर्म सर्वेसेनसम के सह-संस्थापक और सीईओ राजीव लांबा ने कहा, "जिस तरह सरकार ने वित्तीय समावेशन को प्राथमिकता दी है, उसी तरह अब उसे भारत को विकास के अगले चरण में ले जाने के लिए तकनीकी समावेशन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। युवाओं को एआई में प्रशिक्षित करके, सरकार देश के तकनीकी भविष्य में रणनीतिक निवेश कर सकती है। तेज़ी से विकसित हो रहे जॉब मार्केट को देखते हुए, एआई-आधारित कौशल विकास और उद्यमिता के लिए बजट आवंटन में 20 से 25 प्रतिशत की पर्याप्त वृद्धि पर विचार किया जाना चाहिए।" उन्होंने आगे जोर दिया।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article