India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Make in India को मजबूत करने के लिए बिजनेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान 2024

03:14 PM Sep 30, 2024 IST
Advertisement

Make in India : मेक इन इंडिया पहल को और मजबूत करने के लिए एक प्रमुख कदम के रूप में, बिजनेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान (BRAP) 2024 देश भर में एक निर्बाध व्यापार विनियामक ढांचा स्थापित करने के लिए तैयार है, जिससे व्यापार करने में आसानी होगी।

Highlight 

विश्व बैंक के आगामी B-READY कार्यक्रम के तत्वों को भी एकीकृत करता

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के नेतृत्व में, BRAP 2024 अगली पीढ़ी के सुधारों को पेश करता है जो व्यवसायों और नागरिकों दोनों की जरूरतों को पूरा करते हैं। पिछले संस्करणों की सफलताओं पर निर्माण करते हुए, BRAP 2024 प्रमुख सरकारी पहलों जैसे कि रिड्यूसिंग कंप्लायंस बर्डन (RCB) और डिक्रिमिनलाइज़ेशन के साथ संरेखित है, साथ ही विश्व बैंक के आगामी B-READY कार्यक्रम के तत्वों को भी एकीकृत करता है। यह अभिसरण विनियामक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करेगा, आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा और भारत के व्यापार परिदृश्य में अधिक निवेशक विश्वास को बढ़ावा देगा।

पीएम गति शक्ति जैसी पहलों को मिलेगा लाभ

आगामी BRAP 2024 रूपरेखा एक अभिनव मूल्यांकन पद्धति प्रस्तुत करती है, जो अधिक व्यापक और गतिशील दृष्टिकोण के लिए साक्ष्य और प्रतिक्रिया-आधारित मूल्यांकन को मिश्रित करती है। अनुमोदन समय को कम करने, ऑनलाइन सेवा वितरण को एकीकृत करने और राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली और पीएम गति शक्ति जैसी पहलों का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, BRAP 2024 एक अधिक पारदर्शी, कुशल और गतिशील विनियामक वातावरण बनाने का वादा करता है। BRAP 2024 प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना, अनुपालन बोझ को कम करना और भारत को एक पसंदीदा वैश्विक निवेश केंद्र बनाने के लिए डिजिटल समाधानों को लागू करना जारी रखता है।

प्रतिस्पर्धी संघवाद की भावना को दर्शाता है

BRAP ने अपने प्रारंभिक दायरे से आगे बढ़कर श्रम, पर्यावरण, कर, भूमि प्रशासन, उपयोगिता परमिट, निरीक्षण और निर्माण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को कवर किया है, साथ ही समय और दस्तावेज़ अध्ययन (TDS) के माध्यम से ICT अपनाने और प्रक्रिया पुनर्रचना जैसे नए क्षेत्रों को भी शामिल किया है ताकि सरकार-से-व्यवसाय सेवा वितरण तेज़ और अधिक कुशल हो सके। 2014-2015 में शुरू किया गया BRAP भारत के व्यापार परिदृश्य को नया आकार देने में एक परिवर्तनकारी शक्ति रहा है, जो प्रतिस्पर्धी संघवाद की भावना को दर्शाता है, जिसके छह सफल संस्करण पहले ही पूरे हो चुके हैं। BRAP का अनूठा दृष्टिकोण, जिसमें सुधार कार्यान्वयन के आधार पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का मूल्यांकन करना शामिल है, देशों में दुर्लभ है। इसका ध्यान क्षेत्रीय चुनौतियों को कम करने और अनुकूल व्यावसायिक वातावरण बनाकर देश भर में कई निवेश केंद्रों का निर्माण करने पर रहा है।

नागरिकों को अधिक कुशल और उत्तरदायी शासन प्रणाली को बढ़ावा देगा

अपने नागरिक-केंद्रित सुधारों के हिस्से के रूप में, BRAP ने पारदर्शी सेवा वितरण पर जोर दिया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि व्यवसायों और नागरिकों दोनों को प्रक्रियाओं, शुल्कों और समयसीमाओं के बारे में स्पष्ट जानकारी तक पहुँच हो। यह पहल माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के दृष्टिकोण के अनुरूप है जहाँ व्यवसाय फल-फूल सकें और नागरिक अधिक कुशल और उत्तरदायी शासन प्रणाली का अनुभव कर सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article