India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अर्श से फर्श पर पहुंचा Byju's, कंपनी का वैल्यूएशन हुआ जीरो

02:05 PM Jun 07, 2024 IST
Advertisement

वित्तीय फर्म HSBC की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में बताया गया कि एडटेक कंपनी बायजू का वैल्यूएशन शून्य हो गया है। बता दें, Byju's एक समय देश की बड़ी एडटेक कंपनियों में शामिल थी और इसका वैल्यूएशन करीब 22 अरब डॉलर था। HSBC ने Byju's में निवेश कर चुकी कंपनी प्रोसस की लगभग 10 प्रतिशत हिस्सेदारी (लगभग 500 मिलियन डॉलर) के मूल्य को शून्य कर दिया है। HSBC की ओर से नोट में कहा गया कि कानूनी मुकदमेबाजी और फंडिंग की कमी के चलते हमने बायजू में हिस्सेदारी के मूल्य को शून्य कर दिया है।

कर्मचारियों को वेतन देने के लिए भी कर रही संघर्ष

आगे कहा गया कि इससे पहले हमने 10 प्रतिशत हिस्सेदारी को 80 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ लेटेस्ट कंपनी के वैल्यूएशन के हिसाब से रखा था। बता दें, एडटेक कंपनी मौजूदा समय में अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए भी संघर्ष कर रही है और इसके कारण कंपनी को कई कानूनी मुकदमों का भी सामना करना पड़ रहा है। प्रोसस के एग्जीक्यूटिव की ओर से पिछले साल के आखिर में कहा गया था कि बायजू कई सारी कानूनी मुश्किलों का सामना कर रहा है। हम कंपनी से हर दिन इसको लेकर बातचीत कर रहे हैं।

ब्लैकरॉक की Byju's में हिस्सेदारी 1% से कम

2022 की शुरुआत में Byju's अपना IPO लाने की भी तैयारी कर रही थी। लेकिन खराब वित्तीय स्थिति के चलते कंपनी को इसे टालना पड़ा। जनवरी की शुरुआत में US की निवेश फर्म ब्लैकरॉक ने बायजू की वैल्यूएशन को कम कर 1 अबर डॉलर कर दिया था, जो कि 2022 की शुरुआत में 22 अरब डॉलर पर थी। ब्लैकरॉक की बायजू में हिस्सेदारी एक प्रतिशत से कम की है। इस हफ्ते की शुरुआत में कंपनी को कर्ज देने वाले लोगों के एक समूह ने अमेरिका में बायजू की सहयोगी कंपनी पर दिवालिया होने के खिलाफ याचिका दायर की थी। इसमें कहा गया था कि ये कंपनियां अपने कर्ज का भुगतान नहीं कर रही हैं।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article