India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Citigroup करेगा कर्मचारियों की छंटनी, नुकसान के बाद कम्पनी ने लिया फैसला

12:46 PM Jan 14, 2024 IST
Advertisement

Citigroup Lay Off: सिटीग्रुप एक बड़े कॉर्पोरेट बदलाव के तहत अगले दो साल में अपने कर्मचारियों को 20 हजार कर्मचारियों की छंटनी (Layoff) करेगा। यह फैसला बैंक ने 1.8 अरब डॉलर के नुकसान के बाद लिया है। कंपनी के वर्तमान में दुनियाभर में 2,39,000 कर्मचारी हैं और कंपनी का लक्ष्य कर्मचारियों की संख्या 1,80,000 तक पहुंचाना चाहती है। आइए इस बारे में जानते हैं।

सिटीग्रुप के CEO जेन फ्रेजर का बयान

सिटीग्रुप के सीईओ जेन फ्रेजर ने 2024 को अमेरिकी बैंकिंग ग्रुप के लिए "महत्वपूर्ण मोड़" बताया। मैक्सिकन परिचालन को छोड़कर, सिटीग्रुप में 2023 के अंत में लगभग दो लाख कर्मचारी थे। पुनर्गठन, रूस में कारोबार बंद होने और अर्जेंटीना में नुकसान में कुल 3.8 अरब डॉलर गँवाने के कारण बैंक को चौथी तिमाही में 1.8 अरब डॉलर का घाटा हुआ है।

फ्रेजर ने कहा, "उल्लेखनीय मदों के प्रभाव के चलते चौथी तिमाही बहुत निराशाजनक रही, हमने सिटी को सरल बनाने और 2023 में अपनी रणनीति को क्रियान्वित करने में काफी प्रगति की है।" फ्रेज़र ने पिछले साल सितंबर में संपत्ति के हिसाब से तीसरे सबसे बड़े अमेरिकी बैंक में व्यापक बदलाव की घोषणा की थी।

इस साल, सिटीग्रुप को विच्छेद और पुनर्गठन लागत में एक बिलियन डॉलर से ज्यादा खर्च होने की उम्मीद है। सिटीग्रुप के सीईओ ने कहा, "यह देखते हुए कि हम अपने सरलीकरण और विनिवेश के रास्ते में कितने पीछे हैं, 2024 एक महत्वपूर्ण मोड़ होगा।" रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी ने पहले भी कई बार छंटनी की है, जिसकी शुरुआत बैंक के शीर्ष स्तर से हुई है। छँटनी का एक और राउंड 22 जनवरी को निर्धारित किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article