India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Chief Minister Ladli Behna Yojana : मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में हुई बड़ी घोषणा, जानिए क्या है नया

01:40 PM Nov 26, 2023 IST
Advertisement

CM Ladli Behna Mp : मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तीकरण और उनके जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना शुरू की गई है। यह योजना राज्य की 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की सभी महिलाओं के लिए खुली है।

योजना के उद्देश्य: (ladli yojna)

योजना के लाभ:

प्रत्येक पात्र महिला को हर महीने ₹1000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। योजना के तहत आर्थिक सहायता के अलावा महिलाओं को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाते हैं। योजना के तहत महिलाओं को स्वास्थ्य जांच और बीमा की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

योजना के लिए शर्तें

योजना के लिए आवेदन कैसे करें:

योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए महिलाओं को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा (https://cmladlibahna.mp.gov.in/) और वहां पर पंजीकरण करना होगा। ऑफलाइन आवेदन के लिए महिलाओं को अपने स्थानीय जनपद कार्यालय में संपर्क करना होगा।

योजना का महत्व:

CM Ladli Behna Mp : मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य की महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाना है। इस योजना के तहत महिलाओं को मिल रही आर्थिक सहायता से उनके जीवन में एक बड़ा बदलाव आया है। महिलाएं अब अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं और अपने परिवारों की बेहतर देखभाल कर पा रही हैं। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के सफल क्रियान्वयन से मध्यप्रदेश में महिलाओं की स्थिति में निश्चित ही सुधार आएगा।

योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें:

योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि महिला के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। योजना के तहत महिलाओं को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी भाग लेने का अवसर मिलता है। योजना के तहत महिलाओं को स्वास्थ्य जांच और बीमा की सुविधा भी प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य की महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाना है। इस योजना से महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने में मदद मिल रही है और उनके शिक्षा, कौशल विकास और स्वास्थ्य की स्थिति में भी सुधार हो रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article