India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

GST में लगातार हो रही बढ़ोतरी, पहली तीन तिमाही के संग्रह में 12% का इजाफा

11:11 AM Jan 02, 2024 IST
Advertisement

GST Revenue Growth: जीएसटी में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में जीएसटी चोरी रोकने के उपाय व टेक्नोलॉजी के उपयोग से GST संग्रह को बढ़ाने में मदद मिली। गत वर्ष के दिसंबर में जीएसटी का संग्रह 1,64,882 करोड़ रुपए का रहा जो वर्ष 2022 के दिसंबर के मुकाबले 10.3 प्रतिशत अधिक है। वर्ष 2022 के दिसंबर में जीएसटी संग्रह 1.49 लाख करोड़ रुपए का था।

GST संग्रह में बढ़ोतरी

चालू वित्त वर्ष की पहली तीन तिमाही (अप्रैल-दिसंबर) में जीएसटी संग्रह में पिछले वित्त वर्ष 2022-23 की समान अवधि के मुकाबले 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही। चालू वित्त वर्ष के अप्रैल-दिसंबर में जीएसटी संग्रह 14.97 लाख करोड़ रुपए का रहा जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह संग्रह 13.40 लाख करोड़ रुपए का था।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में जीएसटी का औसत मासिक संग्रह 1.66 लाख करोड़ का रहा जबकि पिछले वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में औसत मासिक संग्रह 1.49 लाख करोड़ रुपए का था।मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक गत दिसंबर माह के जीएसटी संग्रह में सीजीएसटी की हिस्सेदारी 30,443 करोड़, एसजीएसटी की 37,935 करोड़ तो आईजीसीएसटी की हिस्सेदारी 84,255 करोड़ रुपए की रही। सेस के मद में 12,249 करोड़ रुपए वसूले गए।

कारोबारियों को टेक्स सम्बन्धी नोटिस जारी

टैक्स कनेक्ट एडवाइजरी के पार्टनर विवेक जालान के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में जीएसटी संग्रह में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी सचमुच में बड़ी प्राप्ति है और जिस तरीके से चालू वित्त वर्ष में बड़ी संख्या में कारोबारियों को पुराने मूल्यांकन वर्ष के टैक्स संबंधी कारण बताओ नोटिस जारी किए जा रहे हैं, उसे देखते हुए आने वाले महीनों में जीएसटी संग्रह में और बढ़ोतरी होगी।

`देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article