India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अगस्त माह में क्रेडिट कार्ड खर्च में 3.4 प्रतिशत की गिरावट, कार्डों की संख्या में 0.9 प्रतिशत की वृद्धि

12:19 PM Sep 30, 2024 IST
Advertisement

Credit Card: एलारा सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2024 में भारतीय क्रेडिट कार्ड बाजार में मंदी देखी गई, जिसमें प्रति कार्ड उद्योग-व्यापी खर्च में महीने-दर-महीने (एमओएम) 3.4 प्रतिशत की कमी आई। यह प्रति कार्ड प्राप्तियों की वृद्धि में मंदी के साथ आता है, जो महीने-दर-महीने केवल 0.2 प्रतिशत बढ़ा।

क्रेडिट कार्ड खर्च में गिरावट

अगस्त में क्रेडिट कार्ड पर खर्च में 3.4 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि कार्डों की संख्या में 0.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि, अगस्त में, कार्ड-इन-फोर्स (सीआईएफ) की कुल संख्या 0.9 प्रतिशत बढ़कर 105.5 मिलियन हो गई, जो 15.6 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि को दर्शाता है। लेकिन यह जुलाई की 16.4 प्रतिशत की वृद्धि दर से गिरावट थी और जनवरी 2024 में 20.7 प्रतिशत से महत्वपूर्ण गिरावट थी।

18.5 प्रतिशत से थोड़ी कम

SBICard की कार्ड बकाया बाजार में हिस्सेदारी पिछले महीनों में 18.5 प्रतिशत से थोड़ी कम होकर 18.4 प्रतिशत हो गई, जो बढ़े हुए क्रेडिट गुणवत्ता जोखिमों के कारण नए खाता सोर्सिंग के प्रति इसके सतर्क दृष्टिकोण को दर्शाती है।

इन बैंकों ने बेचे क्रेडिट कार्ड

HDFC बैंक और ICICI बैंक ने गति प्राप्त करना जारी रखा, एचडीएफसी बैंक ने अगस्त में 20.8 प्रतिशत की प्रमुख हिस्सेदारी बनाए रखी, जो मई में 20.4 प्रतिशत थी। ICICI बैंक ने स्थिर वृद्धि देखी, बाजार में 16.6 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा किया, हालांकि जुलाई के 16.7 प्रतिशत से थोड़ा कम। एक्सिस बैंक (एएक्सएसबी) ने भी स्थिर स्थिति बनाए रखी, जिसने कुल बाजार हिस्सेदारी में 14.0 प्रतिशत का योगदान दिया। वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में क्रेडिट कार्ड प्राप्तियों में वृद्धि, हालांकि साल-दर-साल (YoY) 23 प्रतिशत की मजबूत रही, लेकिन असुरक्षित ऋण वृद्धि से पीछे रही, जिसमें 26 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की गई। हालांकि, यह प्रणालीगत ऋण वृद्धि से आगे निकल गई, जो इसी अवधि के दौरान 17 प्रतिशत YoY दर्ज की गई थी।

भुगतानों पर प्रतिकूल प्रभाव

अगस्त में समग्र उद्योग व्यय में 13.2 प्रतिशत YoY की वृद्धि हुई, लेकिन 2.6 प्रतिशत MoM गिरावट देखी गई, जिसका मुख्य कारण चुनाव के बाद की बाजार स्थितियां थीं। SBICARD सबसे बड़े घाटे में से एक था, जिसने खर्च में 3.4 प्रतिशत YoY की गिरावट और 1.5 प्रतिशत MoM गिरावट दर्ज की। यह खराब प्रदर्शन काफी हद तक कॉर्पोरेट खर्च में गिरावट और नियामक मानदंडों में बदलाव के कारण हुआ, जिसने व्यवसाय-से-व्यवसाय (B2B) भुगतानों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article