India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार सातवें सप्ताह भी बढ़ा, 648.56 अरब डॉलर पहुंचा

11:52 AM Apr 14, 2024 IST
Advertisement

Currency Reserves: जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार सातवें सप्ताह बढ़कर 5 अप्रैल को समाप्त में 648.562 बिलियन अमेरिकी डॉलर के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

Highlights

5 अप्रैल को समाप्त सप्ताह से पहले विदेशी मुद्रा भंडार 645.583 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। केंद्रीय बैंक के साप्ताहिक सांख्यिकीय आंकड़ों के अनुसार, विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक, भारत की विदेशी मुद्रा संपत्ति (FCA) 549 मिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 571.166 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई।

सप्ताह के दौरान सोने का भंडार 2.398 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 54.558 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

कैलेंडर वर्ष 2023 में, RBI ने अपनी विदेशी मुद्रा निधि में लगभग 58 बिलियन अमेरिकी डॉलर जोड़े। 2022 में, भारत की विदेशी मुद्रा निधि में संचयी रूप से 71 बिलियन अमेरिकी डॉलर की गिरावट आई। 2024 में अब तक संचयी आधार पर विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 28 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़ गया है।

विदेशी मुद्रा भंडार, या विदेशी मुद्रा भंडार (एफएक्स रिजर्व), ऐसी संपत्तियां हैं जो किसी देश के केंद्रीय बैंक या मौद्रिक प्राधिकरण के पास होती हैं। इसे आम तौर पर आरक्षित मुद्राओं में रखा जाता है, आमतौर पर अमेरिकी डॉलर और, कुछ हद तक, यूरो, जापानी येन और पाउंड स्टर्लिंग।

देश का विदेशी मुद्रा भंडार आखिरी बार अक्टूबर 2021 में अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंचा था। उसके बाद की अधिकांश गिरावट को 2022 में आयातित वस्तुओं की लागत में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसके अलावा, विदेशी मुद्रा भंडार में सापेक्ष गिरावट को बढ़ते अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में असमान मूल्यह्रास का बचाव करने के लिए समय-समय पर बाजार में आरबीआई के हस्तक्षेप से जोड़ा जा सकता है।

आमतौर पर, RBI समय-समय पर रुपये में भारी गिरावट को रोकने के लिए डॉलर की बिक्री सहित तरलता प्रबंधन के माध्यम से बाजार में हस्तक्षेप करता है।

RBI विदेशी मुद्रा बाजारों की बारीकी से निगरानी करता है और किसी पूर्व-निर्धारित लक्ष्य स्तर या बैंड के संदर्भ के बिना, विनिमय दर में अत्यधिक अस्थिरता को नियंत्रित करके केवल व्यवस्थित बाजार स्थितियों को बनाए रखने के लिए हस्तक्षेप करता है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article