India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सरकारी कर्मचारियों के लिए DA में बढ़ोतरी, अब कितना बढ़ेगा वेतन? देखे यहाँ

09:36 AM Nov 26, 2023 IST
Advertisement

DA Hike Central Government : वित्त मंत्रालय के लोक उद्यम विभाग ने 16 नवंबर, 2023 को एक कार्यालय स्मृति के माध्यम से घोषणा की है कि 6वीं और 5वीं वेतन आयोग के अनुसार वेतन लेने वाले कुछ केंद्र सरकारी कर्मचारियों के लिए डियरनेस एलाउंस (DA) को बढ़ा दिया गया है। यह घोषणा वित्त मंत्रालय के जन सांविदानिक विभाग द्वारा एक कार्यालय स्मृति के माध्यम से की गई है।

6वें वेतन आयोग के हिसाब से इस DA की वृद्धि कितनी है?

DA Hike Central Government : केंद्र सरकार ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (CPSES) के कर्मचारियों के लिए डियरनेस एलाउंस को मौजूदा मूल वेतन के 221% से 230% कर दिया है, जो 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी हुआ है। इससे कर्मचारियों की सैलरी में 18% की बढ़ोतरी होगी। उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी की मूल वेतन 43,000 रुपये है, तो उसकी DA पहले 91,160 रुपये थी। अब यह 93,930 रुपये हो जाएगी। DA की बढ़ोतरी से कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी और उनकी आमदनी में सुधार होगा। यह कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है।

DA बढ़ोतरी से कितना बढ़ेगा वेतन?

DA की बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारी की मूल वेतन पर गणना की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी केंद्र सरकारी कर्मचारी की मूल वेतन महीने को 43,000 रुपये हैं और वह 6वें वेतन आयोग के हिसाब से वेतन ले रही हैं, तो 212% पर उसकी DA 91,160 रुपये थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article