India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सीएम आतिशी का बड़ा ऐलान, अब श्रमिकों को मिलेगी बढ़ी मजदूरी

07:18 AM Sep 26, 2024 IST
Advertisement

Delhi News: दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने दिल्ली के श्रमिकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने अलग-अलग श्रेणियों में श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा की है। दिल्ली सीएम के आदेश के अनुसार अब अकुशल (unskilled) के लिए न्यूनतम वेतन 18,066 रुपये, अर्ध-कुशल (semi-skilled) के लिए 19,929 रुपये और कुशल (skilled) श्रमिकों के लिए 21,917 रुपये होगा।

अब श्रमिकों को मिलेगी न्यूनतम मजदूरी

फेस्टिव सीजन से पहले दिल्ली सरकार ने मजदूरों को बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने बुधवार को अलग-अलग श्रेणियों के श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा की। अब दिल्ली सरकार ने अकुशल मजदूर के लिए न्यूनतम मजदूरी 18,066 रुपये प्रति महीना कर दिया है। पहले यह 17,494 रुपये प्रति महीना था।

19,929 रुपये प्रति महीना मिलेंगे

अर्धकुशल श्रमिक को अब कम से कम 19,929 रुपये प्रति महीना मिलेंगे। अभी 19,279 रुपये प्रति महीना की सीमा थी। कुशल श्रमिकों के न्यूनतम मजदूरी को 21,215 रुपये प्रति महीना से बढ़ाकर 21,917 रुपये प्रति महीना कर दी गई है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में श्रमिकों को मिलने वाला न्यूनतम वेतन देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में सबसे ज्यादा है।

अलग-अलग श्रेणियों के लिए न्यूनतम वेतन

अकुशल मजदूर- 18,066 रुपये प्रति महीना

अर्धकुशल श्रमिक- 19,929 रुपये प्रति महीना

कुशल श्रमिक- 21,917 रुपये प्रति महीना

इस मौके पर आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 10 सालों में केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के आम लोगों को सम्मानजनक जीवन दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि न्यूनतम वेतन पाने वाले लोग गरीब तबके से आते हैं, श्रमिक होते हैं। उनका शोषण रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने न्यूनतम वेतन को ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचाने का काम किया है।

क्या है न्यूनतम मजदूरी

यह वह न्यूनतम रकम है जो एक नियोक्ता को अपने किसी भी कर्मचारी को कानूनी रूप से भुगतान करनी होती है।

LG की मंजूरी जरूरी

दिल्ली सरकार ने भले ही न्यूनतम वेतन की सीमा बढ़ाने का फैसला और घोषणा दी हो लेकिन ये तभी लागू होगा जब के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना इस पर मंजूरी दे देंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article