India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत में ऑडियो डिवाइस की मांग में तेजी, छोटे शहरों और कस्बों की बढ़ती हिस्सेदारी

11:37 AM Sep 17, 2024 IST
Advertisement

ऑडियो डिवाइस की मांग : भारत में बढ़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती आमदनी के कारण देश का ऑडियो मार्केट तेजी से विस्तार कर रहा है। ग्लोबल मार्केट और कंज्यूमर इंटेलिजेंस फर्म जीएफके-एनआईक्यू द्वारा जारी की गई नई रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय ऑडियो डिवाइस का ऑफलाइन रिटेल मार्केट अब 5,000 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है। इस रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि पिछले एक साल में ऑडियो डिवाइस की वॉल्यूम में 61 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है।

Highlight : 

  • प्रीमियम और एंट्री सेगमेंट में बदलाव
  • छोटे शहरों की बढ़ती हिस्सेदारी
  • ऑडियो मार्केट में वृद्धि

छोटे शहरों में बढ़ती मांग

रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई 2023 से जून 2024 की अवधि में छोटे शहरों और कस्बों की हिस्सेदारी कुल बिक्री में 30 प्रतिशत तक पहुंच गई है। यह दर्शाता है कि छोटे शहरों और कस्बों में ऑडियो प्रोडक्ट्स की मांग में काफी वृद्धि हुई है। होम ऑडियो सेगमेंट की वॉल्यूम में सालाना आधार पर 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, और इसकी वैल्यू 1,600 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। वहीं, पर्सनल ऑडियो मार्केट की वैल्यू 3,400 करोड़ रुपये हो गई है, जिसमें सालाना आधार पर 32 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है।

प्रीमियम और एंट्री-लेवल प्रोडक्ट्स की बढ़ती हिस्सेदारी

एंट्री सेगमेंट (3,000 रुपये से कम के उत्पाद) की बाजार हिस्सेदारी 27 प्रतिशत है, जबकि प्रीमियम उत्पाद (8,000 रुपये से अधिक) की बाजार हिस्सेदारी 23 प्रतिशत है। यह दिखाता है कि ग्राहक उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की ओर शिफ्ट हो रहे हैं। जीएफके-एनआईक्यू के कस्टमर सक्सेस -टेक और ड्यूरेबल्स के प्रमुख अनंत जैन ने कहा कि होम और पर्सनल ऑडियो सॉल्यूशंस आज के समय में भारतीय उपभोक्ता की लाइफस्टाइल का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं।

नॉर्थ जोन में होम ऑडियो बिक्री की हिस्सेदारी 31 प्रतिशत है

उन्होंने उल्लेख किया कि एंटरटेनमेंट के परिदृश्य के बदलने और प्रीमियम प्रोडक्ट्स की ओर शिफ्ट के कारण इस सेक्टर में अधिक विकास और आय अर्जित करने के अवसर मिल रहे हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि नॉर्थ जोन में होम ऑडियो बिक्री की हिस्सेदारी 31 प्रतिशत है, और टियर 4 से 6 कस्बों में बिक्री की हिस्सेदारी 28 प्रतिशत से बढ़कर 32 प्रतिशत हो गई है। यह संकेत करता है कि गैर-मेट्रो क्षेत्रों में ऑडियो प्रोडक्ट्स की मांग में वृद्धि हो रही है, और ब्रांड्स के लिए इन क्षेत्रों में विकास के अवसर बढ़ रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article