India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अब बच्‍चे भी कर सकते हैं आसानी से शेयर बाजार में निवेश, ऐसे खुलेगा डीमैट अकाउंट

09:45 AM Feb 19, 2024 IST
Advertisement

Demat Account: अगर आप भी अपने बच्चे के नाप पर निवेश करना चाहते हैं तो वह भी शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं। देश के मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) 18 साल से कम आयु के नाबालिगों को भी डीमैट अकाउंट खोलने की अनुमति देती है, लेकिन इस अकाउंट का संचालन उसके माता-गिता की तरफ से किया जाएगा।

Highlights

बच्चे भी करें शेयर बाजार में निवेश

अगर आप भी शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको भी एक डीमैट अकाउंट खोलने की जरूरत होगी। अगर कोई पैरेंट अपने बच्‍चे के नाम पर शेयर बाजार में निवेश करना चाहता है तो उसके लिए नाबालिग डीमैट अकाउंट (Minor Demat Account) की जरूरत होगी। आपको बता दें देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) 18 साल से कम आयु के नाबालिगों को भी डीमैट अकाउंट खोलने की अनुमति देती है, लेकिन इस अकाउंट का संचालन उसके पैरेंट की तरफ से किया जाएगा। नियमों के मुताबिक, पैरेंट तभी तक इस अकाउंट को चलाएंगे जब तक कि नाबालिग की उम्र 18 साल नहीं हो जाती है। बच्चे के 18 साल के होने के बाद वह अकाउंट बच्चे को सौंप दिया जाएगा।

नाबालिग Demat Account के लिए जरूरी दस्तावेज

कैसे खोलें नाबालिग का Demat Account?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article