India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ऑनलाइन बिक्री पर विवाद: सरकार को दखल देने की मांग

03:42 PM Sep 21, 2024 IST
Advertisement

ऑनलाइन : अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों पर छूट देने के तरीके को लेकर विवाद होने के बावजूद, इन कंपनियों ने अपनी साल की सबसे बड़ी बिक्री की घोषणा कर दी है, व्यापार निकायों ने ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों पर भारी छूट देने को गलत बताया है और सरकार से मदद मांगी है। उन्होंने कहा है कि इससे छोटे व्यापारियों को नुकसान होता है और बाजार में अनुचित प्रतिस्पर्धा होती है। यदि आप इस विषय पर अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं।

Highlights:

छूट की लड़ाई में छोटे व्यापारी पीछे रह जा रहे हैं

बी.सी. भरतिया, सीएआईटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, का मानना है कि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों द्वारा दी जाने वाली भारी छूट निष्पक्ष व्यापार के नियमों का उल्लंघन करती है। इससे बाजार में प्रतिस्पर्धा बिगड़ती है और छोटे व्यापारियों को नुकसान होता है क्योंकि वे इन छूटों का मुकाबला नहीं कर सकते। उनका कहना है कि ये छूट उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए दी जाती हैं, लेकिन इससे असमान प्रतिस्पर्धा होती है जिससे छोटे व्यवसाय प्रभावित होते हैं।

आगामी सेल के लिए उत्साहित हैं: सौरभ श्रीवास्तव

ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां बड़े ऑफर और डिस्काउंट देकर ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश कर रही हैं. अमेजन इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी सौरभ श्रीवास्तव ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "हम अपनी आगामी सेल के लिए बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, "हम आगामी अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल को लेकर बेहद उत्साहित हैं। पिछले साल, यह हमारी अब तक की सबसे बड़ी फेस्टिवल सेल थी और इस साल भी हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह अब तक की सबसे बड़ी सेल होगी।

हमारे पास 16 लाख विक्रेता और ब्रांड पार्टनर हैं जो अपने बेहतरीन ऑफर के साथ तैयार हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, फैशन, स्वास्थ्य, सौंदर्य और किराना में पहले कभी नहीं देखी गई कीमतें। इन सभी में, हमने पहले कभी नहीं देखा कि ये विक्रेता ऐसे ऑफर लेकर आने वाले हैं।"

छोटे व्यापारी की चिंता

छोटे व्यवसायों को नुकसान पहुंचने के सवाल पर सौरभ ने कहा, “हम छोटे विक्रेताओं, महिला उद्यमियों, कारीगरों और बुनकरों को मदद करने के लिए काम करते हैं ताकि वे देश भर में अपने उत्पाद बेच सकें हम छोटे विक्रेताओं को डिजिटल बनाने में मदद कर रहे हैं। हमें लक्ष्य है कि 16 लाख विक्रेताओं को हमारी मदद से विदेशों में भी अपने उत्पाद बेचने का मौका मिले।" लेकिन छोटे व्यापारी इस बात से चिंतित हैं कि ऑनलाइन कंपनियों की छूट देने की रणनीति से उन्हें नुकसान होगा। वे कहते हैं कि इससे पारंपरिक छोटे व्यवसाय प्रभावित होंगे।

Advertisement
Next Article