India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Flight डिले या कैंसिल होने पर न हो परेशान, Travel Insurance आएगा आपके काम

01:48 PM Jan 19, 2024 IST
Advertisement

Flight Cancellation Update: अक्सर शीतलहर और घने कोहरा के वजह से कई फ्लाइट डिले या कैंसिल हो जाती हैं। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में यात्रियों के Travel Insurance से काफी मदद मिल सकती है। ट्रैवल इंश्योरेंस के जरिये यात्रियों को 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं। आइए इस बारे में जानते हैं।

Flight देरी पर मिलता है रिफंड

डीजीसीए के नियमों के अनुसार अगर कोई फ्लाइट देरी या कैंसिल हो जाती है तो एयरलाइन यात्री को कुछ सुविधा देती है।अगर एयरलाइन फ्लाइट कैंसिल कर देती है तो वह यात्री को वैकल्पिक उड़ान का ऑप्शन देगी या फिर फ्लाइट की टिकट के पूरे रिफंड के अलावा मुआवजा भी देगी। अगर कोई यात्री वैकल्पिक उड़ान का इंतजार कर रहे हैं तो एयरलाइन उन यात्री को भोजन और जलपान (Refreshment) की भी सुविधा देगी।

फ्लाइट के डिले होने पर एयरलाइन यात्री को भोजन और जलपान, वैकल्पिक उड़ान, टिकट रिफंड या फिर होटल की सुविधा देगी। आपको बता दें कि कोई फ्लाइट अगर किसी अप्रत्याशित घटना की वजह से कैंसिल या डिले होती है तब एयरलाइन इस प्रकार की सुविधा देने के लिए बाध्य नहीं है।

ऐसे मिलता है ट्रैवल इंश्योरेंस कवर

घने कोहरे की वजह से एयरलाइन मौसम में सुधार का इंतजार करते हैं। इस वजह से कई बार फ्लाइट देरी से उड़ान भरती है। फ्लाइट के डिले होने पर ट्रैवल इंश्योरेंस एक सुरक्षा कवच के तौर पर काम करती है। ट्रैवल इंश्योरेंस की पॉलिसी में उल्लेखित निर्धारित से परे उड़ान में देरी पर इंश्योरेंस कंपनी उन सभी आकस्मिक खर्चों के लिए मुआवजा देती है।अगर आपके ट्रैवल इंश्योरेंस में आपकी विदेश यात्रा भी शामिल है तो यह सोने पर सुहागा है। अगर फ्लाइट निर्धारित समय से देरी से उड़ान भरती है तब इंश्योरेंस कंपनी बीमाधारक को एक निश्चित राशि का पेमेंट करता है।अगर फ्लाइट की देरी की वजह से आपको किसी होटल में रुपकना पड़ता है तो ऐसे में मामलों में कई इंश्योरेंस कंपनी होटल के खर्चे को कवर करती है। अगर फ्लाइट कैंसिल हो जाती है तब इंश्योरेंस कंपनी यात्री को 2 लाख रुपये तक का बीमा राशि दे सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article