India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आधार-पैन-ड्राइविंग लाइसेंस में 1 जून से होंगे बदलाव, जानें क्या है नए नियम

07:55 AM May 30, 2024 IST
Advertisement

Driving License: 1 जून से आधार कार्ड अपडेट, एलपीजी सिलेंडर की कीमतें, नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम समेत कई बदलाव होने वाले हैं. इनमें से अधिकांश बदलावों का हमारी रोजाना की जिंदगी पर असर पड़ेगा. इन बदलावों की वजह से जेब ढीली भी करनी पड़ सकती है।

Highlights

जून 2024 से देश में 5 बड़े बदलाव (New Rules) होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जेब पर बड़ा असर पड़ेगा। अगर आपने इन बदलावों का ध्यान नहीं रखा तो आपको नुकसान भी हो सकता है, वहीं इनके बारे में पहले ही पता कर लिया तो आप अपने पैसे बचा सकते हैं। आगे डिटेल में पढ़िए हर एक नियम के बारे में।

Driving License के नए नियम

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 1 जून 2024 से कई जरूरी बदलाव होने जा रहे हैं। अब लोगों को गवर्नमेंट रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) में ड्राइविंग टेस्ट नहीं पास करना होगा। मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने इस प्रोसेस को आसान बनाने के लिए नए नियमों (New Rules) का एलान किया है। एप्लिकेंट अब RTO के बजाय सरकार की ओर से ऑथराइज्ड प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर पर अपना ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं। ये सेंटर लाइसेंस एलिजिबिलिटी के लिए टेस्ट लेंगे और सर्टिफिकेट देंगे।

Aadhaar PAN और TDS की खबर

पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) को 31 मई 2024 तक लिंक कर लें। इनकम टैक्स विभाग ने टैक्सपेयर्स से 31 मई 2024 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने को कहा है। विभाग ने कहा कि जो लोग इस तारीख तक लिंक नहीं करते हैं उनको ज्यादा स्रोत पर कर कटौती (TDS) देना पड़ेगा।

महंगी हो रही हैं कारें

दुनिया में लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी ऑडी (Audi) ने बड़ा एलान किया है। कंपनी ने भारत में अपनी कारों के दाम में 2 फीसदी इजाफा करने का फैसला किया है। 1 जून 2024 से ग्राहकों को बढ़ी हुई कीमतों पर कार मिलेगी। कंपनी ने अपनी कार के दाम बढ़ाने के पीछे का कारण इनपुट कॉस्ट में इजाफा बताया है।

Credit Card का नया नियम

1 जून से SBI क्रेडिट कार्ड का नियम बदल रहा है। SBI Card ने कहा है कि जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं (New Rules) होंगे। जिन SBI क्रेडिट कार्ड में ये सुविधा बंद होने जा रही है, उनमें ऑरम, एसबीआई कार्ड एलिट, SBI कार्ड एलिट एडवांटेज और कई अन्य शामिल हैं।

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें (LPG Cylinder Price) 1 जून को अपडेट की जाएंगी जैसा कि हर महीने की 1 तारीख को होता है। मई 2024 में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें कम कर दी थीं और यह अनुमान है कि वे जून में सिलेंडर की कीमतें फिर से कम कर सकती हैं।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article