India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Elon musk को मिलेगी कड़ी टक्कर ! OneWeb India का satellite service लॉन्च।

10:45 AM Nov 24, 2023 IST
Advertisement

एलन मस्क की सैटेलाइट सर्विस स्टारलिंक भारत में लम्बे समय से लॉन्च होने की तयारी में है ,लेकिन भारत सरकार द्वारा अभी तक इज़ाज़त नहीं मिली है। स्टरलिंक भारत के दूर दराज इलाके में सस्ते रेट में इंटरनेट सुभीधा देने की बात कही है। लेकिन हाल ही में भारती ग्रुप बैक्ड OneWeb India का सैटेलाइट सर्विस को भारतीय सरकार द्वारा मंजूरी मिल गई है। अब इसका सीधा टक्कर एलन मस्क से होने वाला है क्युकी OneWeb India बहुत ही काम रेट में सैटेलाइट सर्विस देगा , ये उन इलाको तक सर्विस पहुचायेगा जो लम्बे समय से इंटरनेट की सुभीधा से वंचित है।

OneWeb सर्विस का अब टक्कर एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक से है। दोनों ही कंपनी सैटेलाइट सर्विस पहुंचने वाले है और ऐसा बताया जा रहा की वनवेब सर्विस की कीमत बहुत कम रहने वाली है। आपको बता दें वनवेब इंडिया देश का पहला संगठन है, जिसे भारत सरकार की तरफ से कॉमर्शियली भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस को लॉन्च करने की इज़ाज़त मिली हो।


अब आपके मन में सवाल होगा आखिर क्या है ? तो आपको बता दे सैटेलाइट सर्विस एक ऐसी सेवा है जो उपग्रहों का उपयोग करके प्रदान की जाती है। उपग्रह अंतरिक्ष में आर्टिफीसियल रूप से बनाए गए यान होते हैं जो पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करते हैं। सैटेलाइट सर्विस का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे संचार, नेविगेशन, मौसम पूर्वानुमान, और space Research .

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article