India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Energy Transitions Commission (ETC) ने जारी की नई रिपोर्ट, जानिए अहम बातें

03:55 PM Nov 16, 2023 IST
Advertisement

Energy Transitions Commission (ETC) की एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि कोयला, तेल और गैस का उपयोग वर्ष 2050 तक कम किया जाना चाहिए, जिसमें अभी से कटौती शुरू होनी चाहिए। इस रिपोर्ट में कहा गया है की जब तक Fossil fuel emissions को इस सेंचुरी के मध्य तक net-zero नहीं किया तो, COP21 पेरिस समझौते में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करना असंभव होगा।

इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समय कम होता जा रहा है। इसलिए ही COP28 को सभी fossil fuel की मांग और आपूर्ति में तेजी से कमी करने के लिए वैश्विक समझौता प्राप्त करना चाहिए। Fossil fuel उत्पादन को कम ही नहीं, बल्कि Fossil fuel की आपूर्ति और मांग में भी कटौती करनी चाहिए।

रिपोर्ट का तर्क है कि Fossil fuel के उपयोग में यह कमी तकनीकी और आर्थिक रूप से संभव है, क्योंकि प्रमुख प्रौद्योगिकियां (जैसे renewables, बैटरी, EV और हीट पंप) तेजी से आगे बढ़ रही हैं और पहले से ही कई क्षेत्रों में Fossil fuel की मांग को कम कर रही हैं।कई क्षेत्रों में Fossil fuel का उपयोग जल्द ही कम होना शुरू हो जाएगा। उदाहरण के लिए, यात्री EV बिक्री 2023 में लगभग 15 मिलियन (वैश्विक बाजार का 20%) तक पहुंचने की संभावना है और चीन में कुल यात्री वाहन बिक्री के 40% के करीब पहुंच जाएगी।

सड़क परिवहन में तेल की मांग जल्द ही गिरना शुरू हो जाएगी और 2040 तक 40%-60% तक कम हो सकती है। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि Fossil fuel से छुटकारा पाना संभव है और यह तकनीकी और आर्थिक रूप से व्यवहार्य है।
नवीकरणीय ऊर्जा और अन्य स्वच्छ प्रौद्योगिकियों में प्रगति के साथ, Fossil fuel का उपयोग जल्द ही कम होना शुरू हो जाएगा। यह एक सकारात्मक विकास है जो जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article