India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

eSanjeevani : घर से बिना बाहर निकले ही ले डॉक्टर से परामर्श

02:53 PM Nov 30, 2023 IST
Advertisement

eSanjeevani app: अगर आप शहर से बहुत दूर है और डॉक्टर को दिखने के लिए बहुत दूर जाना पड़ता है , या फिर कहे तो डॉक्टर से दिखने में पैसे बहुत खर्च हो जाते है। तो आपको बता दे घर बैठे भी आप डॉक्टर्स से संपर्क कर सकते है और जाँच भी करा सकते है , वो भी फ्री में। सरकार ने एक app की शुरुवात कोरोना काल में की थी जिससे लोग घर बैठे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है। इसके जरिये आप डॉक्टर से फ्री में परामर्श ले सकते हैं .

eSanjeevani ऐप का उपयोग करना बहुत ही आसान

आज के डिजिटल युग में, टेलीमेडिसिन एक तेजी से विकसित हो रहा क्षेत्र है जो स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने में क्रांति ला रहा है। जहाँ लोग आसानी से घर बैठे डॉक्टर से अपने रोग को दिखा सकते है। eSanjeevani ऐप का उपयोग करना बहुत ही आसान है। ऐप को डाउनलोड करने के बाद, मरीज़ों को अपना नाम, पता, और मोबाइल नंबर जैसे कुछ बुनियादी विवरण दर्ज करने होंगे। इसके बाद, मरीज़ों को उस डॉक्टर का चयन करना होगा जिससे वे परामर्श करना चाहते हैं। परामर्श के लिए भुगतान करने के बाद, मरीज़ों को निर्धारित समय पर डॉक्टर से वीडियो कॉल के माध्यम से परामर्श कर सकते हैं। ये है Official website eSanjeevani

सबसे पहले, यह ऐप मरीज़ों को अपने घरों से ही डॉक्टरों से परामर्श लेने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे उन्हें क्लिनिक या अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं होती है। इससे मरीज़ों का समय और पैसा बचता है। eSanjeevani ऐप का उपयोग करना बहुत ही आसान है। ऐप का इंटरफ़ेस बहुत ही सरल है। इसका उपयोग करके मरीज़ अपने स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं और उनके इलाज के विकल्पों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

eSanjeevani ऐप का उपयोग निम्नलिखित स्थितियों में किया जा सकता है:

बुखार, खांसी, जुकाम जैसे सामान्य बीमारियों के लिए
त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए
मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी बीमारियों के लिए
मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article