India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

देश के सबसे चौड़े एक्‍सप्रेसवे पर सबसे लंबा टोल, 16 लेन की है सड़क

07:39 AM Jul 06, 2024 IST
Advertisement

Expressway: द्वारका एक्सप्रेसवे पर देश का सबसे चौड़ा टोल प्लाजा तैयार किया गया है। 16 लेन के इस एक्सप्रेसवे पर 34 टोल गेट बनाए गए हैं। इसको इस तरह डिजाइन किया गया है कि यहां से गुजरने वाले ट्रैफिक में किसी तरह का व्यवधान न आए। इस टोल प्लाजा का निर्माण बजघेड़ा के पार दिल्ली बॉर्डर में किया गया है।

Highlights

देश का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे

देश में एक से बढ़कर एक एक्‍सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे एक्‍सप्रेसवे के बारे में बताएंगे जिस पर सबसे चौड़ा टोल प्‍लाजा बनाया गया है। वैसे तो इस एक्‍सप्रेसवे की चौड़ाई भी कुछ कम नहीं है, लेकिन वाहनों को जल्‍दी गुजारने के लिए खासतौर से टोल बूथ बनाए गए हैं। इसकी एक और खासियत ये है कि यह देश का पहला अर्बन एक्‍सप्रेसवे भी माना जा रहा है।

सिंगल पिलर पर 8 लेन की सड़क



जैसा कि हमने पहले ही बताया कि यह देश का पहला एलीवेटेड एक्‍सप्रेसवे है, जो फ्लाईओवर की तरह ऊपर से सफर कराता है। इसकी एक और खास बात ये है कि 16 लेन के एक्‍सप्रेसवे का हर तरफ का रास्‍ता 8 लेन का है। इतना ही नहीं पूरी 8 लेन की सड़क को सिंगल पिलर पर खड़ा किया गया है, जो भारतीय इंजीनियरिंग का कमाल है। इसकी सर्विस लेन भी 8 लेन की बनाई गई है।

4 मंजिल का है रास्‍ता

द्वारका एक्‍सप्रेसवे की एक और खास बात है कि एक प्‍वाइंट ऐसा भी आता है जहां यह रोड 4 मंजिला की हो जाती है। करीब 29 किलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेसवे पर गुरुग्राम के सेक्‍टर के 82 के पास 4 लेयर की सड़क दिखती है। नीचे अंडरपास है, जिसके ऊपर सर्विस लेन और उसके ऊपर फ्लाईओर और इसके ऊपर से यह एक्‍सप्रेसवे गुजरता है। लिहाजा इस जगह का नाम भी मल्‍टीयूटिलिटी कॉरिडोर रखा गया है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article