India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

1 अप्रैल से बढ़ रही हैं टोल की कीमत, हाई-वे से सफर करने पर देने पड़ेंगे अधिक पैसे

09:30 AM Mar 31, 2024 IST
Advertisement

Expressway: टोल टैक्स में पांच फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी सफर करना महंगा हो जाएगा।

Highlights

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) 1 अप्रैल 2024 से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल 5 से 10 फीसदी तक बढ़ाने जा रहा है। इस दौरान हल्के वाहनों पर प्रति यात्रा 5 प्रतिशत तो वहीं बड़े वाहनों के लिए टोल 10 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है। इस बदलाव से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करने वाले हजारों यात्री प्रभावित होंगे। इस एक्सप्रेस-वे पर फिलहाल टोल 2.19 रुपए प्रति किलोमीटर है।

एक्सप्रेसवे पर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट

यह देखते हुए कि एक्सप्रेसवे 135 किलोमीटर लंबा है, इस उछाल से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर यात्रा की लागत में काफी बढ़ोतरी होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बढ़ोतरी का मकसद इस एक्सप्रेसवे पर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और मैंटेनेंस के लिए एक्स्ट्रा इनकम जेनरेट करना है। एक्सप्रेस-वे में छह एंट्री और एग्जिट पॉइंट्स हैं, जिनमें सराय काले खां, इंदिरापुरम, विजय नगर, डासना, रसूलपुर सिकरोड और भोजपुर शामिल हैं। इस एक्सप्रेसवे पर प्रमुख टोल प्लाजा मेरठ के काशी में स्थित है। मेरठ से सराय काले खां तक कार ड्राइव के लिए मौजूदा टोल 160 रुपए है और हल्के वाहनों के लिए यह 250 रुपए है। अप्रैल में बढ़ोतरी होने के बाद इसकी कारों के लिए 168 रुपये और हल्के वाहनों के लिए 262.5 रुपये तक जाने की संभावना है।

ये रहेंगी कीमते

राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों और संग्रह का निर्धारण) नियम, 2008 के अनुसार, टैरिफ एडजस्टमेंट वार्षिक आधार पर होता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, संशोधित टोल कीमतों का प्रस्ताव 25 मार्च को NHAI की प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट (PIU) की ओर से दिया गया था। बयान के अनुसार, सड़क और परिवहन मंत्रालय से मंजूरी के बाद संशोधित दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी। इससे पहले 2022 में, टोल टैक्स रेंज में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी, जिससे राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा करने वाली सभी प्रकार की कारों का टैरिफ शुल्क 10 रुपए से 60 रुपए तक बढ़ गया था। लाइवमिंट के अनुसार, मंथली पास फैसिलिटी में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। यह फैसिलिटी टोल प्लाजा के 20 किमी के भीतर रहने वाले व्यक्तियों के लिए सस्ती है।

कितना बढ़ा है टोल कलेक्शन?

न्यूज18 के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022 में राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल 33,881.22 करोड़ रुपए था, जो पिछले वर्ष की तुलना में कम से कम 21 फीसदी ज्यादा था. 2018-19 के बाद से, देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर इकट्ठा की गई टोल की राशि में 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो कुल 1,48,405.30 करोड़ रुपए है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article