India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

FADA ने दर्ज किया नया रिकॉर्ड, फरवरी में खुदरा ऑटोमोबाइल बिक्री पर 13% हुई वृद्धि

10:23 AM Mar 07, 2024 IST
Advertisement

FADA: फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने गुरुवार को फरवरी 2024 के लिए वाहन खुदरा डेटा जारी किया। FADA के आंकड़ों के अनुसार, भारतीय ऑटो रिटेल ने फरवरी 2024 में सभी वाहन श्रेणियों में 13 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि का अनुभव किया।

Highlights

FADA ने दर्ज किया नया रिकॉर्ड

FADA ने साल 2024 के फरवरी महीने में 2 व्हीलर, 3 व्हीलर, पीवी, ट्रैक्टर और सीवी क्षेत्रों में क्रमशः 13 प्रतिशत, 24 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 11 प्रतिशत और 5 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की है। बता दें सालाना आधार पर 13 प्रतिशत की दोपहिया बाजार वृद्धि विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र, प्रीमियम मॉडलों की मांग और प्रवेश स्तर के खंडों के मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित थी। तिपहिया बाजार में साल-दर-साल 24 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई, इस वृद्धि में ईवी का योगदान 53 प्रतिशत रहा, जो इलेक्ट्रिक वाहन की ओर बदलाव को दर्शाता है।

सालाना आधार पर 12% वृद्धि

यात्री वाहन खंड में सालाना आधार पर 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो नए उत्पाद पेश करने और बढ़ी हुई वाहन उपलब्धता के कारण फरवरी में अब तक की सबसे अधिक बिक्री के आंकड़े को दर्शाता है। पीवी सेगमेंट में ऊंचा इन्वेंट्री स्तर, जो 50-55 दिनों पर बना हुआ है, एक महत्वपूर्ण चिंता पैदा करता है, जिससे ओईएम को डीलर ले जाने की लागत को कम करने के लिए उत्पादन को समायोजित करने की आवश्यकता होती है। FADA आउटलुक के अनुसार, मार्च 2024 के लिए निकट अवधि का दृष्टिकोण सतर्क आशावाद का सुझाव देता है, जिसमें ग्रामीण बाजार से मजबूत संकेतों और वित्तीय वर्ष के अंत में खरीदारी गतिविधियों द्वारा संभावित वृद्धि शामिल है।

"निकट अवधि के दृष्टिकोण के लिए, ऑटो रिटेल सेक्टर सकारात्मक रुझानों और चुनौतियों के मिश्रण से प्रभावित है। प्रीमियम और एंट्री-लेवल सेगमेंट की बढ़ती मांग के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के मजबूत संकेत, 2W बाजार को बढ़ावा देने के लिए तैयार हैं। इसी तरह, 3डब्ल्यू और सीवी दोनों क्षेत्रों में बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद है, जो वित्तीय वर्ष के अंत की भीड़ और बाजार में धन के प्रवाह से प्रेरित है, जिससे खरीदारी को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। पीवी क्षेत्र में, वित्तीय वर्ष के अंत का संगम FADA ने एक विज्ञप्ति में कहा, खरीद प्रोत्साहन, वाहनों की बेहतर उपलब्धता और विवाह जैसे मौसमी कारकों से मांग बढ़ने की संभावना है।

"हालांकि, चुनावों की प्रत्याशा इस सकारात्मक परिदृश्य पर छाया डालती है, जिससे सभी खंडों में खरीद में देरी हो सकती है। विशेष रूप से वाणिज्यिक वाहन क्षेत्र को आम चुनावों के नतीजों की प्रतीक्षा कर रहे ग्राहकों से सतर्क रुख का सामना करना पड़ सकता है। आपूर्ति की बाधाएं इसे और जटिल बनाती हैं। परिदृश्य, विशेष रूप से पीवी सेगमेंट में, जहां लोकप्रिय वेरिएंट की उपलब्धता एक चिंता का विषय बनी हुई है। ग्रामीण क्षेत्रों में फसल की विफलता जैसे बाहरी कारक भी बाजार की भावना और वित्तीय तरलता को कमजोर कर सकते हैं, जिससे निरंतर विकास में अतिरिक्त बाधाएं पैदा हो सकती हैं,'' विज्ञप्ति में कहा गया है।

कुल मिलाकर, ऑटो खुदरा क्षेत्र में मार्च 2024 के लिए निकट अवधि का दृष्टिकोण सतर्क आशावाद में से एक है। वित्तीय वर्ष के अंत की गतिविधियां परंपरागत रूप से सभी खंडों में खरीदारी को बढ़ावा देती हैं, फिर भी डीलरों की प्रतिक्रिया इन्वेंट्री प्रबंधन, बेहद आक्रामक लक्ष्य सेटिंग्स और विकसित उपभोक्ता प्राथमिकताओं की सूक्ष्म चुनौतियों पर प्रकाश डालती है। रणनीतिक उत्पाद परिचय, सहायक डीलर नीतियों और अनुकूली बिक्री रणनीतियों के माध्यम से इन चुनौतियों का समाधान करने की ओईएम की क्षमता क्षेत्र की विकास गति को बनाए रखने और निकट अवधि में सफलता प्राप्त करने में सर्वोपरि होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article