India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अक्टूबर में टॉप पर रहा FDI, RBI ने जारी किये आकड़े

09:49 AM Dec 27, 2023 IST
Advertisement

FDI in india: केंद्रीय बैंक ने शुद्ध प्रत्यक्ष विदेशी निवेश(FDI) को लेकर आंकड़े जारी किये हैं। जिसके अनुसार अक्टूबर में शुद्ध प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 21 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। यह भारत की मजबूत होती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है। मॉरीशस सिंगापुर साइप्रस और जापान वह प्रमुख देश थे जहां से सबसे ज्यादा एफडीआई आया।

RBI ने जारी किए आंकड़ें

RBI के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर के 1.55 अरब डॉलर के मुकाबले अक्टूबर में देश में 5.9 अरब डालर का शुद्ध एफडीआई आया। यह लगातार तीसरा महीना है जब शुद्ध एफडीआई में बढ़ोतरी देखी गई है।

इक्विटी में आए सकल एफडीआई का एक बड़ा हिस्सा मैन्यूफैक्चरिंग, रिटेल, एनर्जी और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में निवेश किया गया। मॉरीशस, सिंगापुर, साइप्रस और जापान वह प्रमुख देश थे, जहां से सबसे ज्यादा एफडीआई आया।

चालू वित्त की अप्रैल से अक्टूबर अवधि के दौरान एफडीआई प्रवाह का आकलन करें तो इस दौरान शुद्ध एफडीआई पिछले वर्ष की समान अवधि के 20.8 अरब डॉलर से घटकर 10.4 अरब डालर रह गया।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में मंदी के बीच भारत लगातार दूसरे वर्ष यानी 2023 में भी सबसे अधिक एफडीआई पाने वाला देश बना हुआ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों लिके ए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article