India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अमेरिकी मंदी की आशंका से भारत में FPI निवेश में तेजी की संभावना

11:59 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

FPI :  अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी की संभावना और फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में कटौती की तैयारी के चलते विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा भारत में निवेश बढ़ाने की संभावना है। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिका में बेरोजगारी दर में गिरावट के बावजूद, फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में कटौती की संभावनाओं के कारण नियुक्तियों में सुस्ती आई है। इससे भारत में एफपीआई की खरीदारी में तेजी देखी जा सकती है।

Highlight : 

भारत में FPI निवेश में तेजी की संभावना

सितंबर की शुरुआत में भारतीय बाजार की मजबूती के कारण एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजार में 9,642 करोड़ रुपये और 'प्राथमिक बाजार और अन्य' श्रेणी में 1,388 करोड़ रुपये का निवेश किया। मोजोपीएमएस के मुख्य निवेश अधिकारी सुनील दमानिया के मुताबिक, एफपीआई प्रवाह बांड समावेशन से परे कई जटिल परस्पर कारकों से प्रभावित होता है, जिसमें भू-राजनीतिक गतिशीलता, अमेरिकी अर्थव्यवस्था का स्वास्थ्य, येन उधार, और प्रचलित जोखिम-मुक्त रणनीतियाँ शामिल हैं। दमानिया ने कहा, 'वैश्विक बाजार की धारणा विशेष रूप से सावधानी की ओर बढ़ी है, जैसा कि एनवीडिया की हालिया गिरावट से स्पष्ट होता है।'

सितंबर में फेड द्वारा दरों में कटौती की उम्मीद बढ़ी

अमेरिका में हालिया नौकरियों के आंकड़े अमेरिकी अर्थव्यवस्था में धीमी गति का संकेत देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सितंबर में फेड द्वारा दरों में कटौती की उम्मीद बढ़ गई है। विश्लेषकों का मानना है कि यदि अमेरिकी विकास संबंधी चिंताएं वैश्विक इक्विटी बाजारों को प्रभावित करती हैं, तो एफपीआई भारत में निवेश के अवसर का लाभ उठा सकते हैं। संभावित अमेरिकी मंदी और चीन की आर्थिक चुनौतियों को देखते हुए, निवेशक अपने आवंटन की पुनरावृत्ति कर सकते हैं।

अगस्त में FPI ने भारतीय शेयर बाजार में 7,320 करोड़ का किया निवेश

अगस्त में FPI ने भारतीय शेयर बाजार में 7,320 करोड़ रुपये का निवेश किया, जबकि जुलाई में यह निवेश 32,365 करोड़ रुपये था। इसके अतिरिक्त, एफपीआई ने भारतीय ऋण बाजार में 11,366 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है, जिससे 2024 में अब तक ऋण खंड में शुद्ध प्रवाह 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। हालांकि, यदि जोखिम-मुक्त रणनीति पर जोर जारी रहता है, तो उभरते बाजारों में एफपीआई प्रवाह में कमी का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति को देखते हुए, भारतीय बाजार की लचीलेपन और आर्थिक स्थिरता के कारण एफपीआई का भारत में निवेश बढ़ने की संभावना है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक संकेत हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article