India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ब्याज दरों में कटौती में नहीं कोई जल्दबाजी, US फेड अध्यक्ष ने दिया संकेत

09:14 AM Mar 07, 2024 IST
Advertisement

FED: फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती करने की जल्दी में नहीं है, जिसका मतलब अमेरिकियों के लिए और अधिक दर्द है, जो पहले से ही कार ऋण से लेकर बंधक तक हर चीज पर उधार लेने की बढ़ी हुई लागत का लगभग दो साल का सामना कर चुके हैं।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व जेरोम पॉवेल ने कहा कि नीतिगत संयम को बहुत जल्दी या बहुत अधिक कम करने से मुद्रास्फीति के मामले में हुई प्रगति उलट सकती है और अंततः मुद्रास्फीति को 2 प्रतिशत के लक्ष्य पर वापस लाने के लिए और भी सख्त मौद्रिक नीति निर्णयों की आवश्यकता हो सकती है, जैसा कि उन्होंने संकेत दिया है। केंद्रीय बैंक को ब्याज दरों में कटौती की कोई जल्दी नहीं है

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी जनवरी की बैठक में प्रमुख ब्याज दर को 5.25-5.50 प्रतिशत पर अपरिवर्तित छोड़ने के लिए मतदान किया, जिससे नीतिगत दर लगातार चौथी बार अपरिवर्तित रही। जनवरी में अमेरिका में मुद्रास्फीति 3.1 प्रतिशत पर आ गई, जो विभिन्न तिमाहियों के अनुमान से अधिक है। पिछले वर्ष मुद्रास्फीति कम हुई है लेकिन ऊंची बनी हुई है।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई में ब्याज दरों को लगभग शून्य से बढ़ाकर अब 5.25-5.50 प्रतिशत कर दिया है। ब्याज दरें बढ़ाना एक मौद्रिक नीति साधन है जो आम तौर पर अर्थव्यवस्था में मांग को दबाने में मदद करता है, जिससे मुद्रास्फीति दर में गिरावट में मदद मिलती है।

"हम मानते हैं कि इस सख्त चक्र के दौरान हमारी नीति दर अपने चरम पर होने की संभावना है। यदि अर्थव्यवस्था उम्मीद के मुताबिक व्यापक रूप से विकसित होती है, तो इस वर्ष किसी बिंदु पर नीतिगत संयम वापस लेना शुरू करना उचित होगा। लेकिन आर्थिक दृष्टिकोण अनिश्चित है, और हमारे 2 प्रतिशत मुद्रास्फीति लक्ष्य की दिशा में चल रही प्रगति का आश्वासन नहीं दिया गया है, "चेयर पॉवेल ने कांग्रेस की अर्धवार्षिक मौद्रिक नीति रिपोर्ट के हिस्से के रूप में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की वित्तीय सेवाओं की समिति के समक्ष कहा।

पॉवेल ने कहा, "फेडरल रिजर्व अमेरिकी लोगों के लिए अधिकतम रोजगार और स्थिर कीमतों को बढ़ावा देने के हमारे दोहरे जनादेश पर केंद्रित है।" "हालांकि मुद्रास्फीति फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) के 2 प्रतिशत के लक्ष्य से ऊपर बनी हुई है, इसमें काफी हद तक कमी आई है, और बेरोजगारी में उल्लेखनीय वृद्धि के बिना मुद्रास्फीति में कमी आई है। चूंकि श्रम बाजार की जकड़न कम हो गई है और मुद्रास्फीति पर प्रगति जारी है, हमारे रोजगार और मुद्रास्फीति लक्ष्यों को प्राप्त करने के जोखिम बेहतर संतुलन की ओर बढ़ रहे हैं," उन्होंने कहा।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि समिति को यह उम्मीद नहीं है कि ब्याज दरों को कम करना तब तक उचित होगा जब तक कि उसे यह विश्वास न हो जाए कि मुद्रास्फीति लगातार 2 प्रतिशत की ओर बढ़ रही है। अमेरिकी मौद्रिक नीति समिति मुद्रास्फीति को उसके 2 प्रतिशत लक्ष्य पर लौटाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। पॉवेल ने जोर देकर कहा कि सभी को लाभ पहुंचाने वाली मजबूत श्रम बाजार स्थितियों की निरंतर अवधि हासिल करने के लिए मूल्य स्थिरता बहाल करना आवश्यक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article