India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बैंकों के प्रमुख के साथ वित्त मंत्री की बैठक, वित्तीय प्रदर्शन की करेंगी समीक्षा

10:23 AM Dec 27, 2023 IST
Advertisement

Finance Minister's meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन की समीक्षा करेंगी। इसके लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के प्रबंध निदेशकों के साथ बैठक करेंगी। चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने करीब 68,500 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है।शनिवार को होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY), किसान क्रेडिट कार्ड (KCC), स्टैंड-अप इंडिया, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में बैंकों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

HIGHLIGHTS

ग्राहक सेवा और साइबर सुरक्षा में सुधार

सूत्रों ने अनुसार बैठक में वह ग्राहक सेवा और साइबर सुरक्षा में सुधार के उपायों पर भी चर्चा करेंगी। वित्त मंत्री अगले वित्त वर्ष के लिए बैंकों के वित्तीय समावेश, कर्ज वृद्धि, संपत्ति गुणवत्ता और कारोबार वृद्धि योजना की भी समीक्षा करेंगी। गैर-निष्पादित परिसंपत्ति(NPA) और वसूली की स्थिति पर भी चर्चा की जाएगी।

भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार पिछले तीन साल से अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों में कमी आई है। यह 31 मार्च, 2021 को 8,35,051 करोड़ रुपये (सकल एनपीए अनुपात 7.33 प्रतिशत) था जो 31 मार्च, 2022 को कम होकर 7,42,397 करोड़ रुपये (सकल एनपीए अनुपात 5.82 प्रतिशत) और 31 मार्च, 2023 को 5,71,544 करोड़ रुपये (सकल एनपीए अनुपात 3.87 प्रतिशत) रह गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों लिके ए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article