India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Finance Ministry : निर्मला सीतारमण ने संभाला वित्त मंत्रालय का कार्यभार, जल्द ही पेश करेंगी 2024-25 के लिए पूर्ण बजट

01:51 PM Jun 12, 2024 IST
Nirmala Sitharaman
Advertisement

Finance Ministry :  बुधवार को केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण ने कार्यभार संभाला। बता दें कि निर्मला सीतारमण, जो 2014 और 2019 दोनों मोदी मंत्रिमंडलों में केंद्रीय मंत्री रह चुकी हैं, ने रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई केंद्रीय मंत्रिपरिषद में अन्य 70 मंत्रिपरिषद के साथ केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वह जल्द ही 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेंगी, लेकिन तारीखों की घोषणा अभी बाकी है।

Highlight : 

सीतारमण ने संभाला कार्यभार

निर्मला सीतारमण ने बुधवार सुबह औपचारिक रूप से केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। निर्मला सीतारमण, जो 2014 और 2019 दोनों मोदी मंत्रिमंडलों में केंद्रीय मंत्री रह चुकी हैं, ने रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई केंद्रीय मंत्रिपरिषद में अन्य 70 मंत्रिपरिषद के साथ केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वह जल्द ही 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेंगी, लेकिन तारीखों की घोषणा अभी बाकी है।

नीतिगत मुद्दों के बारे में दी जानकारी

2014 के मंत्रिमंडल में, उन्होंने वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री और बाद में स्वतंत्र प्रभार के साथ वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में कार्य किया। 2017 में उन्हें केंद्रीय रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया। 2019 में सीतारमण ने केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। बता दें कि कार्यभार संभालने पर, उन्होंने पीएम मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया कि उन्होंने उन्हें फिर से केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में काम करने और भारत की सेवा करने का अवसर दिया। सचिवों द्वारा उन्हें चल रहे नीतिगत मुद्दों के बारे में जानकारी दी गई।

विकसित भारत के लिए नीति निर्धारण

उन्होंने कहा कि सरकार अपने नागरिकों के लिए जीवन की सुगमता सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और इस संबंध में आगे भी कदम उठाती रहेगी। निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि 2014 से किए गए सुधार जारी रहेंगे, जो भारत के लिए व्यापक आर्थिक स्थिरता और विकास प्रदान करेंगे। उन्होंने वैश्विक चुनौतियों के बीच हाल के वर्षों में भारत की सराहनीय विकास कहानी पर भी प्रकाश डाला और कहा कि आने वाले वर्षों के लिए एक आशावादी आर्थिक दृष्टिकोण है। उन्होंने विभागों से एनडीए सरकार के विकास एजेंडे को नए जोश के साथ आगे बढ़ाने और प्रधानमंत्री के 'विकसित भारत' के सपने को हासिल करने के लिए उत्तरदायी नीति निर्धारण सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article