India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

लगातार तीसरे सप्ताह घटा विदेशी मुद्रा भंडार, जानें क्या है वजह?

12:33 PM May 05, 2024 IST
Advertisement

Foreign Exchange Reserves: भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे सप्ताह गिरावट आई है, जो लगातार सातवें सप्ताह बढ़कर 648.562 बिलियन अमरीकी डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

विदेशी मुद्रा भंडार गिरा

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे हफ्ते कमी दर्ज की गई है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी मुद्रा भंडार में 2.41 अरब डॉलर की कमी आई है. यह घटकर 637.92 अरब डॉलर रह गया है. फॉरेन करेंसी एसेट में यह गिरावट डॉलर के मुकाबले फॉरेक्स रिजर्व में रखे गए यूरो, पाउंड और येन जैसी मुद्राओं के मूल्य में उतार एवं चढ़ाव को दर्शाती है।

1.275 घटकर हुई 55.533 बिलियन अमरीकी डॉलर

सप्ताह के दौरान स्वर्ण भंडार 1.275 बिलियन अमरीकी डॉलर घटकर 55.533 बिलियन अमरीकी डॉलर रह गया। हाल ही में जारी वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग की मासिक आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट के अनुसार, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, जो अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था, 11 महीने के अनुमानित आयात को कवर करने के लिए पर्याप्त है।

इन वर्षों में हुई वृद्धि

कैलेंडर वर्ष 2023 में, RBI ने अपने विदेशी मुद्रा कोष में लगभग 58 बिलियन अमरीकी डॉलर जोड़े। 2022 में, भारत के विदेशी मुद्रा कोष में संचयी रूप से 71 बिलियन अमरीकी डॉलर की गिरावट आई। 2024 में अब तक संचयी आधार पर विदेशी मुद्रा भंडार में लगभग 18 बिलियन अमरीकी डॉलर की वृद्धि हुई है।

विदेशी मुद्रा भंडार, या विदेशी मुद्रा भंडार, ऐसी संपत्तियां हैं जो किसी देश के केंद्रीय बैंक या मौद्रिक प्राधिकरण द्वारा रखी जाती हैं। इसे आम तौर पर आरक्षित मुद्राओं में रखा जाता है, आमतौर पर अमेरिकी डॉलर और कुछ हद तक यूरो, जापानी येन और पाउंड स्टर्लिंग। देश के विदेशी मुद्रा भंडार ने आखिरी बार अक्टूबर 2021 में अपने सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ था। उसके बाद आई गिरावट का एक बड़ा कारण 2022 में आयातित वस्तुओं की लागत में वृद्धि माना जा सकता है। साथ ही, विदेशी मुद्रा भंडार में सापेक्ष गिरावट को समय-समय पर बाजार में RBI के हस्तक्षेप से जोड़ा जा सकता है, ताकि बढ़ते अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में असमान गिरावट का बचाव किया जा सके।

आमतौर पर, RBI समय-समय पर रुपये में भारी गिरावट को रोकने के लिए डॉलर की बिक्री सहित तरलता प्रबंधन के माध्यम से बाजार में हस्तक्षेप करता है। RBI विदेशी मुद्रा बाजारों पर बारीकी से नज़र रखता है और किसी पूर्व-निर्धारित लक्ष्य स्तर या बैंड के संदर्भ के बिना, विनिमय दर में अत्यधिक अस्थिरता को नियंत्रित करके केवल व्यवस्थित बाजार स्थितियों को बनाए रखने के लिए हस्तक्षेप करता है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article