India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जनवरी में चार दिन बैंक बंद, जरूरी काम के लिए जानें किन सेवाओं का करना है प्रयोग

09:12 AM Jan 25, 2024 IST
Advertisement

Bank Holiday in January 2024 : अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम पूरा करना है, तो इस हफ्ते का ध्यान रखें क्योंकि बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। कई प्रदेशों में 25 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक बैंक बंद रहने वाले हैं। आपको किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए रिजर्व बैंक ने पहले ही छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। आप भी अपने प्रदेश के हिसाब से छुट्टियों की लिस्ट को चेक करके बैंक जाने की प्लानिंग कर सकते हैं।

(Bank Holiday in January 2024) इस हफ्ते के दौरान, 25 जनवरी को थाई पोशम और हजरत मोहम्मद अली के जन्मदिन के कारण चेन्नई, कानपुर, लखनऊ, और जम्मू में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद, 26 जनवरी को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके बाद, 27 जनवरी को दूसरे शनिवार के मौके पर बैंक बंद रहेंगे, और 27 जनवरी को रविवार के कारण भी बैंक हॉलिडे होगा। ऐसे में, चेन्नई, उत्तर प्रदेश, और अन्य राज्यों में बैंकों में लगातार तीन दिनों तक अवकाश रहेगा।

(Bank Holiday in January 2024) बैंकों के बंद रहने के बावजूद, लंबे वीकेंड पर ग्राहकों को कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि नई तकनीक के साथ, आप अपने वित्तीय कार्यों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। ग्राहक एक खाते से दूसरे खाते में पैसे पहुंचाने के लिए यूपीआई (UPI), नेट बैंकिंग (Net Banking), या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, एटीएम से कैश निकालने का भी अवसर है, और यह सेवाएं अवकाश के दिनों में भी चालू रहेंगी।

लंबे वीकेंड पर बैंक से जुड़े काम करने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

बैंक बंद होने पर पैसे कैसे निकालें?

बैंक बंद होने पर पैसे निकालने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article