India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय शेयर बाजार में शुद्ध खरीदार बने हुए हैं विदेशी निवेशक

10:12 AM Aug 05, 2024 IST
Advertisement

FPI: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा भारतीय शेयर बाजारों में खरीदारी का सिलसिला दूसरे महीने भी जारी रहा। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, भारतीय शेयर बाजार में शुद्ध विदेशी निवेश 32,365 करोड़ रुपये रहा। जून में, उन्होंने भारत में संचयी रूप से 26,565 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

शुद्ध खरीदार बने हुए हैं विदेशी निवेशक

विदेशी खरीदार भारतीय शेयरों में ऐसे समय में निवेश कर रहे हैं, जब घरेलू संस्थागत और खुदरा निवेशकों दोनों ने ही सेंसेक्स और निफ्टी को नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचाया है। इस सप्ताह, निफ्टी ने पहली बार 25,000 अंक का मील का पत्थर छुआ। पिछले तीन महीनों में सूचकांक में लगभग 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो मजबूत जीडीपी वृद्धि, नियंत्रित मुद्रास्फीति, मजबूत घरेलू तरलता और अनुकूल मानसून की स्थिति से प्रेरित है। जून और जुलाई में एफपीआई गतिविधि चुनाव परिणामों से प्रभावित थी, क्योंकि नई सरकार का गठन सुचारू रूप से हुआ था।

घरेलू संस्थागत निवेशक शुद्ध खरीदार बने रहे

परिभाषा के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) में निवेशक विदेशी वित्तीय संपत्तियां खरीदते हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि जून और जुलाई से पहले के दो महीनों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक भारत में शुद्ध विक्रेता थे। दिलचस्प बात यह है कि ऐसे समय में जब विदेशी निवेशक भारतीय इक्विटी में शुद्ध विक्रेता थे, घरेलू संस्थागत निवेशक शुद्ध खरीदार बने रहे, जिससे काफी हद तक विदेशी निवेशकों द्वारा की गई निकासी की भरपाई हो गई। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, "...भारत जैसे उभरते बाजारों में एफपीआई का प्रवाह एफपीआई भारत से अधिक धन निकालने के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि भारत अब सबसे महंगा उभरता हुआ बाजार है।

अगस्त में FPI के लिए रुझान तय करेंगे

आने वाले दिनों में अमेरिकी अर्थव्यवस्था और बाजारों में होने वाले घटनाक्रम अगस्त में एफपीआई के लिए रुझान तय करेंगे।" वाटरफील्ड एडवाइजर्स के सूचीबद्ध निवेश निदेशक विपुल भोवार ने कहा, एफपीआई उन क्षेत्रों को प्राथमिकता देने का विकल्प चुन सकते हैं जो घरेलू सुधारों और विकास से लाभान्वित होते हैं, जैसे कि प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचा, जबकि वैश्विक आर्थिक मंदी के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों से समझदारी से संपर्क किया जा सकता है। जूलियस बेयर इंडिया के कार्यकारी निदेशक मिलिंद मुछला ने कहा, "हम हाल के दिनों में एफपीआई द्वारा मिश्रित गतिविधि देख रहे हैं, जिसमें खरीद और बिक्री के दौर शामिल हैं, यह प्रवृत्ति कुछ और समय तक जारी रहने की संभावना है। उनकी गतिविधि विभिन्न कारकों से प्रभावित रहेगी, जिसमें वैश्विक इक्विटी बाजारों का प्रदर्शन, डॉलर इंडेक्स की चाल, वृद्धिशील भू-राजनीतिक घटनाएं और थोड़े ऊंचे मूल्यांकन स्तरों को देखते हुए भारतीय बाजारों में अवसर शामिल हैं।"

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article