India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

FPI ने अप्रैल माह में 6,000 करोड़ रुपये से अधिक के बेचे भारतीय शेयर

12:50 PM Apr 28, 2024 IST
Advertisement

FPI: पश्चिम एशिया में हाल ही में भू-राजनीतिक संकट के बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) भारतीय शेयरों में शुद्ध विक्रेता बन गए हैं, जिसने निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो से पैसे निकालने के लिए मजबूर किया है।

FPI ने बेचे भारतीय शेयर

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI), जो अप्रैल में कुछ दिन पहले तक इस साल तीसरे महीने के लिए शुद्ध खरीदार बने रहे, ने संचयी रूप से 6,304 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं, जैसा कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NHDL) ने दिखाया है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि अमेरिका में बढ़ती कोर मुद्रास्फीति के साथ अमेरिकी फेड द्वारा जल्दी ब्याज दरों में कटौती की संभावना कम हो रही है। विजयकुमार ने कहा, "इससे (अमेरिकी बॉन्ड) यील्ड उच्च रहेगी, जिससे इक्विटी और डेट दोनों में अधिक एफपीआई आउटफ्लो होगा।" "सकारात्मक पहलू यह है कि इक्विटी बाजारों में सभी FPI की बिक्री DII, HNI और खुदरा निवेशकों द्वारा अवशोषित की जा रही है। यह एकमात्र ऐसा कारक है जो FPI की बिक्री को नियंत्रित कर सकता है।"

FPI ने जनवरी 2024 में भारतीय शेयरों को बेचा

FPI ने जनवरी 2024 में भारतीय शेयरों को आक्रामक रूप से बेचा और उसके बाद शुद्ध खरीदार बनने से पहले भारतीय इक्विटी बाजार में शुद्ध विक्रेता बन गए। फरवरी और मार्च में, वे शुद्ध खरीदार थे। GDP वृद्धि के मजबूत पूर्वानुमान, प्रबंधनीय स्तरों पर मुद्रास्फीति, केंद्र सरकार के स्तर पर राजनीतिक स्थिरता और केंद्रीय बैंक द्वारा अपनी मौद्रिक नीति को सख्त करने के संकेत, सभी ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक उज्ज्वल तस्वीर पेश करने में योगदान दिया है।

भारत की GDP में 8.4 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई

चालू वित्त वर्ष 2023-24 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान भारत की GDP में 8.4 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई और देश सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहा और आगे भी अपनी विकास गति को बनाए रखने के लिए तैयार है। विदेशी पोर्टफोलियो ने पिछले दो महीनों- नवंबर और दिसंबर के दौरान घरेलू शेयरों को जमा करने के बाद जनवरी में आक्रामक रूप से बेचा। दिसंबर में, उन्होंने 66,135 करोड़ रुपये के शेयर जमा किए।

NSDL के आंकड़ों से पता चलता है कि नवंबर में FPIका प्रवाह 9,001 करोड़ रुपये था। इसे संदर्भ में रखें तो पूरे वर्ष में लगभग 171,107 करोड़ रुपये का प्रवाह देखा गया और उल्लेखनीय रूप से, इसका एक तिहाई से अधिक दिसंबर में आया। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) से फंड के मजबूत प्रवाह ने तब बेंचमार्क स्टॉक सूचकांकों को सर्वकालिक उच्च स्तर की ओर बढ़ने में मदद की थी। नवंबर से पहले, भारतीय शेयरों में FPI की भागीदारी ठंडी थी और वे शुद्ध विक्रेता बन गए थे।

उन्होंने सितंबर और अक्टूबर में क्रमशः 14,768 करोड़ रुपये और 24,548 करोड़ रुपये बेचे। इससे पहले, एफपीआई ने मार्च, अप्रैल, मई, जून, जुलाई और अगस्त में क्रमशः 7,936 करोड़ रुपये, 11,631 करोड़ रुपये, 43,838 करोड़ रुपये, 47,148 करोड़ रुपये, 46,618 करोड़ रुपये और 12,262 करोड़ रुपये के भारतीय शेयर खरीदे थे।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article