India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इस सप्ताह शुद्ध विक्रेता बना FPI, भारतीय बाजारों में 12,400 करोड़ रुपये से अधिक बेचे

10:48 AM Aug 10, 2024 IST
Advertisement

FPI: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) भारतीय शेयर बाजार में शुद्ध विक्रेता बन गए, 5 से 9 अगस्त के सप्ताह के दौरान 12,404.73 करोड़ रुपये के इक्विटी बेचे।

इस सप्ताह शुद्ध विक्रेता बना FPI

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के आंकड़ों के अनुसार, FBI ने शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन इक्विटी बेची, जब उन्होंने 521 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। बाजार विशेषज्ञों ने संकेत दिया कि येन के तेजी से बढ़ते मूल्य तथा कमजोर वृहद आर्थिक आंकड़ों के कारण कैरी ट्रेड्स के बंद होने की चिंताओं से उत्पन्न अनिश्चितताओं के कारण विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों से पैसा निकाल लिया, जिससे अमेरिका में मंदी की आशंका बढ़ गई।

FPI भारतीय बाजारों में शुद्ध विक्रेता

"हालांकि पिछले महीने FPI भारतीय बाजारों में शुद्ध विक्रेता रहे हैं, लेकिन घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) तथा खुदरा प्रतिभागियों के मजबूत प्रवाह ने FPI के बिकवाली दबाव को कम कर दिया है। हालांकि कैरी ट्रेड का मुद्दा फिलहाल कम होता दिख रहा है, लेकिन बैंक ऑफ जापान द्वारा ब्याज दरों में क्रमिक वृद्धि निकट भविष्य में कुछ प्रभाव डाल सकती है," जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा।

एशियाई बाजारों में बिकवाली का दबाव

बैंक ऑफ जापान द्वारा दरों में वृद्धि की घोषणा के बाद एशियाई बाजारों में बिकवाली का दबाव देखा गया, जिसके कारण येन के मजबूत होने के कारण येन कैरी ट्रेड्स बंद हो गए। हालांकि, बाद में बैंक ऑफ जापान द्वारा बाजार में उथल-पुथल को नियंत्रित करने के लिए हस्तक्षेप करने तथा ब्याज दरों में वृद्धि न करने का निर्णय लेने के बाद बाजार में सुधार हुआ।

विदेशी निवेशक भारतीय इक्विटी में शुद्ध विक्रेता

दिलचस्प बात यह है कि ऐसे समय में जब विदेशी निवेशक भारतीय इक्विटी में शुद्ध विक्रेता थे, घरेलू संस्थागत निवेशक शुद्ध खरीदार बने रहे, जो काफी हद तक विदेशी निवेशकों द्वारा निकासी की भरपाई कर रहे थे। एनएसई के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में घरेलू निवेशकों (डीआईआई) द्वारा शुद्ध सकल खरीद 23,500.01 करोड़ रुपये रही। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में भारतीय शेयर बाजार में शुद्ध विदेशी निवेश 32,365 करोड़ रुपये था। जून में, एफपीआई ने संचयी आधार पर भारत में 26,565 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) में निवेशक विदेशी वित्तीय संपत्तियां खरीदता है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article