India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विदेशी निवेशकों ने इस सप्ताह भारतीय शेयरों में डाले 16,881 करोड़ रुपये

11:33 AM Sep 14, 2024 IST
Advertisement

FPI this week: नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने भारतीय शेयरों पर अपना तेजी का रुख जारी रखा और सितंबर के दूसरे सप्ताह में 16,881.03 करोड़ रुपये का निवेश किया।

विदेशी निवेशकों ने किए भर के निवेश

इस सप्ताह के निवेश ने सितंबर के पहले सप्ताह में देखी गई सकारात्मक प्रवृत्ति को जारी रखा, जिसके दौरान एफपीआई ने कुल 10,980 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया। ये आंकड़े 9 सितंबर से 13 सितंबर, 2024 के बीच किए गए निवेश को कवर करते हैं। सबसे अधिक निवेश बुधवार, 11 सितंबर को दर्ज किया गया, जब FPI ने भारतीय शेयरों में 2,962.44 करोड़ रुपये का निवेश किया, जो देश के इक्विटी बाजारों में मजबूत विश्वास का संकेत देता है।

कुल विदेशी निवेश अब 27,861 करोड़

नवीनतम प्रवाह के साथ, सितंबर में भारतीय इक्विटी में कुल विदेशी निवेश अब 27,861 करोड़ रुपये हो गया है, जो वैश्विक निवेशकों की मजबूत रुचि को दर्शाता है। विशेषज्ञों ने कहा कि दरों में कटौती पर आगामी अमेरिकी संघीय बैठक घरेलू और विदेशी दोनों निवेशकों के लिए कॉर्पोरेट आय के साथ-साथ एक प्रमुख फोकस बिंदु बनी रहेगी। "भारतीय बाजारों ने पिछले सप्ताह की नकारात्मक भावनाओं पर काबू पा लिया, जो एफआईआई के प्रकटीकरण मानदंडों पर सेबी की समय सीमा और अमेरिका में मंदी की आशंकाओं से प्रेरित थी। अस्थिरता के बावजूद, डीआईआई और एफआईआई प्रवाह मजबूत मानसून के रूप में सकारात्मक रहा, और त्योहारी सीजन के दौरान मांग में तेजी की उम्मीद ने निवेशकों की भावना को बढ़ाया।

अगले सप्ताह होने वाली FOMC बैठक

आगे बढ़ते हुए, बाजार का ध्यान अगले सप्ताह होने वाली FOMC बैठक पर रहेगा, जबकि घरेलू बाजार की दिशा भी घरेलू कॉर्पोरेट आय से प्रभावित होगी" जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा। लगातार एफपीआई प्रवाह भारतीय बाजारों के बढ़ते आकर्षण को दर्शाता है, जो मजबूत आर्थिक बुनियादी बातों, कॉर्पोरेट आय में सुधार और उभरते बाजारों के प्रति सकारात्मक वैश्विक भावना से प्रेरित है। इससे पहले अगस्त में भारतीय इक्विटी बाजार में शुद्ध विदेशी निवेश घटकर 7,322 करोड़ रुपये रह गया, जो पिछले तीन महीनों में सबसे कम मासिक निवेश था। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई की तुलना में यह गिरावट खास तौर पर बहुत ज्यादा है, जब विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने 32,359 करोड़ रुपये का निवेश किया था। एनएसडीएल के आंकड़ों के अनुसार, पूरे अगस्त में विदेशी निवेशक भारतीय इक्विटी बाजार में बड़े पैमाने पर शुद्ध विक्रेता रहे।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article