India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत में FPI निवेश में सबसे आगे है अमेरिका, SEBI रिपोर्ट

09:55 AM Aug 12, 2024 IST
Advertisement

FPI: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI ) की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान भारत में निवेश करने वाले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI ) में सबसे ज्यादा हिस्सा अमेरिका का है।

FPI निवेश में सबसे आगे है अमेरिका

SEBI रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 31 मार्च, 2024 तक भारत में पंजीकृत एफपीआई की कुल संख्या 11,219 तक पहुंच गई। यह पिछले वर्ष की तुलना में मामूली वृद्धि दर्शाता है, जहां यह संख्या 11,081 थी। कुल पंजीकृत एफपीआई में से, संयुक्त राज्य अमेरिका 3,457 निवेशकों के साथ सबसे आगे रहा।

विभिन्न देशों में FPI के वितरण पर जोर दिया

SEBI की रिपोर्ट ने विभिन्न देशों में एफपीआई के वितरण पर जोर दिया। संयुक्त राज्य अमेरिका 3,457 पंजीकृत एफपीआई के साथ सूची में सबसे ऊपर है, उसके बाद लक्ज़मबर्ग 1,393 और कनाडा 804 के साथ दूसरे स्थान पर है। रिपोर्ट में एफपीआई के देश-वार वितरण का विस्तृत विश्लेषण प्रदान किया गया है, जिसमें उनकी हिरासत में संपत्ति (AUC) भी शामिल है। AUC इन FPI द्वारा प्रबंधित और कस्टोडियन की हिरासत में रखी गई संपत्तियों के कुल मूल्य को संदर्भित करता है।

भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों के बढ़ते भरोसे

रिपोर्ट के अनुसार, "31 मार्च, 2024 तक, भारत में विभिन्न अधिकार क्षेत्रों से 11,219 एफपीआई पंजीकृत थे। सबसे अधिक पंजीकरण यूएसए (3,457) से हुआ, उसके बाद लक्ज़मबर्ग (1,393) और कनाडा (804) का स्थान रहा।" संपत्ति के संदर्भ में, रिपोर्ट ने एयूसी के मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि पर प्रकाश डाला। 31 मार्च, 2024 के अंत तक, एफपीआई के कस्टोडियन का एयूसी 42.8 प्रतिशत बढ़कर 69.5 लाख करोड़ रुपये हो गया, जबकि 31 मार्च, 2023 के अंत में यह 48.7 लाख करोड़ रुपये था। यह वृद्धि भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों के बढ़ते भरोसे को रेखांकित करती है।

रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि इक्विटी परिसंपत्तियों ने कुल एयूसी का 92.2 प्रतिशत हिस्सा बनाया। इन इक्विटी परिसंपत्तियों में सबसे अधिक योगदान यूएसए से आया, जिसका कुल में 39.2 प्रतिशत हिस्सा था, इसके बाद सिंगापुर 9.8 प्रतिशत और लक्जमबर्ग 7.1 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा। एयूसी में यह मजबूत वृद्धि, विशेष रूप से इक्विटी परिसंपत्तियों में, भारत के वित्तीय बाजारों में विदेशी निवेशकों की बढ़ती रुचि और विश्वास को दर्शाती है। सेबी की रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि 2023-24 के दौरान भारत में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (FPI) 1992-93 के बाद से सबसे अधिक था। इसमें कहा गया है कि भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए विदेशी पोर्टफोलियो निवेश और विदेशी उद्यम पूंजी निवेश महत्वपूर्ण हैं। विदेशी पोर्टफोलियो निवेश प्रवाह के मामले में वित्त वर्ष 2023-24 भारत के लिए एक असाधारण वर्ष रहा। भारत की निरंतर विकास लचीलापन, वित्तीय स्थिरता, मुद्रास्फीति पर लगाम, राजकोषीय समेकन के साथ-साथ उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में मुद्रास्फीति की निरंतरता, अनिश्चित भू-राजनीतिक परिदृश्य आदि ने भारत में विदेशी प्रवाह का रिकॉर्ड स्तर आकर्षित किया।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article