India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत ने केंद्रीय क्षेत्र योजना में 8,875 किसान उत्पादक संगठन रजिस्टर किए

10:41 AM Aug 03, 2024 IST
Advertisement

FPO: भारत सरकार ने "10,000 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) के गठन और संवर्धन" के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना (CSS) के तहत काफी प्रगति की है।

कुल 8,875 FPO पंजीकृत कि

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 30 जून, 2024 तक, देश भर में कुल 8,875 एफपीओ पंजीकृत किए गए हैं, जो कृषि परिदृश्य को बदलने के उद्देश्य से की गई पहल में एक प्रमुख मील का पत्थर है। इन 8,875 FPO के लिए संचयी चुकता पूंजी 630.3 करोड़ रुपये है। इस योजना के तहत, पात्र एफपीओ को मैचिंग इक्विटी अनुदान के रूप में 210.1 करोड़ रुपये की संचयी राशि जारी की गई है, जो किसान समूहों के लिए वित्तीय सहायता को मजबूत करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

एक जिला एक उत्पाद" रणनीति पर जोर देगा

"10,000 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) के गठन और संवर्धन" के लिए सीएसएस उत्पादन या उत्पादन मिश्रण के लिए क्लस्टर-आधारित दृष्टिकोण को अपनाता है। इसके अतिरिक्त, यह "एक जिला एक उत्पाद" रणनीति पर जोर देता है, जिसका उद्देश्य उत्पाद विशेषज्ञता विकसित करना है। यह दृष्टिकोण एफपीओ को अपने संबंधित जिलों के लिए घोषित विशिष्ट कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण, ब्रांडिंग, विपणन और निर्यात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस रणनीतिक फोकस का उद्देश्य किसानों के लिए मूल्य प्राप्ति को बढ़ाना और टिकाऊ कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देना है।

योजना में क्रेडिट गारंटी फंड के प्रावधान शामिल

इन FPO को और अधिक समर्थन देने के लिए, योजना में क्रेडिट गारंटी फंड के प्रावधान शामिल हैं। इस प्रावधान के तहत, एफपीओ को 50.4 करोड़ रुपये के ऋण जारी किए गए हैं, जिससे उन्हें अपने संचालन का विस्तार करने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। 30 जून, 2024 तक, इस योजना के तहत गठित और प्रवर्तित एफपीओ में कुल 19,68,868 शेयरधारक किसानों की एक महत्वपूर्ण संख्या पंजीकृत हो चुकी है। इसके अतिरिक्त, 8,875 पंजीकृत एफपीओ में 6,374 सीईओ नियुक्त किए गए हैं, जो इन संगठनों के लिए पेशेवर प्रबंधन और रणनीतिक दिशा सुनिश्चित करते हैं।

योजना के परिचालन दिशानिर्देश, विशेष रूप से खंड 4.7, एफपीओ सदस्यों के साथ साल भर जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद और सेवा विविधीकरण के महत्व पर प्रकाश डालते हैं। पहचाने गए उत्पादों के लिए प्रसंस्करण, ब्रांडिंग और विपणन प्रयासों को कारगर बनाने के लिए एफपीओ को जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर संघ बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह जानकारी केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री रामनाथ ठाकुर ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में दी। मंत्री ने एफपीओ योजना जैसी रणनीतिक पहलों के माध्यम से कृषि क्षेत्र के प्रति सरकार के समर्पण को रेखांकित किया, जिसका उद्देश्य किसानों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बढ़ाना और सतत कृषि विकास सुनिश्चित करना है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article