India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G-33 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में कृषि वार्ता पर सार्थक परिणाम का आह्वान

12:54 PM Feb 26, 2024 IST
Advertisement

G-33: अबू धाबी में सोमवार से शुरू होने वाले विश्व व्यापार संगठन (WTO) के 13वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन से पहले, जी-33 देशों के समूह, जिसमें भारत भी शामिल है, ने सदस्यों से एक लक्ष्य हासिल करने का आग्रह किया है। खाद्य सुरक्षा उद्देश्यों के लिए सार्वजनिक स्टॉकहोल्डिंग पर परिणाम। जी-33 सदस्यों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने कल संयुक्त अरब अमीरात में चार दिवसीय मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (MC) के मौके पर मुलाकात की और सभी WTO सदस्यों से कृषि पर सार्थक परिणाम प्राप्त करने के लिए रचनात्मक रूप से जुड़ने का आह्वान किया।

Highlights

13वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन की शुरुआत

जी-33 समूह, जिसमें 47 विकासशील और सबसे कम विकसित देश (एलडीसी) और शुद्ध खाद्य आयातक विकासशील देश (NFIDC) शामिल हैं, ने इंडोनेशिया द्वारा समन्वित बैठक के बाद 25 फरवरी को एक संयुक्त बयान जारी किया। "प्रस्ताव JOB/AG/229 के G-33 सह-प्रायोजक सदस्य, इसलिए, सभी सदस्यों से इस मुद्दे पर सहमत होने और स्थायी समाधान अपनाने के लिए सभी ठोस प्रयास करने का आग्रह करते हैं। G-33 सह-प्रायोजक सदस्य इस महत्व को दोहराते हैं अफ्रीकी समूह और अफ्रीकी, कैरीबियाई और प्रशांत समूह के साथ प्रस्तुत प्रस्ताव JOB/AG/229, और अन्य सदस्यों को खाद्य सुरक्षा उद्देश्यों के लिए सार्वजनिक स्टॉकहोल्डिंग पर परिणाम प्राप्त करने के आधार के रूप में, उसमें निहित तत्वों के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं।

आयोजित बैठक का उद्देश्य वैश्विक व्यापार और खाद्य सुरक्षा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, WTO के 13वें एमसी सम्मेलन के मौके पर आयोजित बैठक का उद्देश्य वैश्विक व्यापार और खाद्य सुरक्षा को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करना था। बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के सामने आने वाली समकालीन चुनौतियों से निपटने के लिए सभी डब्ल्यूटीओ सदस्यों की सामूहिक जिम्मेदारी को स्वीकार करते हुए, जी-33 ने नियम-आधारित, गैर-भेदभावपूर्ण और पारदर्शी व्यापारिक वातावरण की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने सम्मेलन की मेजबानी के लिए संयुक्त अरब अमीरात की सराहना की और सभी WTO सदस्यों से कृषि पर सार्थक परिणाम प्राप्त करने के लिए रचनात्मक रूप से शामिल होने का आग्रह किया।

वहीं दूसरी रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने 14वें WTO मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में एसएसएम पर निर्णय को अपनाने का आह्वान किया और इस मुद्दे पर तकनीकी चर्चा में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article