India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इटली में होगी G7 व्यापार मंत्रियों की बैठक, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल होंगे शामिल

01:00 PM Jul 14, 2024 IST
Advertisement

G7 Trade: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल 16-17 जुलाई को इटली में होने वाली जी7 व्यापार मंत्रियों की बैठक के आउटरीच सत्र में भाग लेंगे। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शनिवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इस यात्रा के दौरान, मंत्री जी7 देशों के व्यापार मंत्रियों और आउटरीच सत्र में भाग लेने वाले अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे। इस तरह वे वैश्विक व्यापार और निवेश साझेदारी के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को मजबूत करेंगे।

इटली जाएंगे वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

इन बैठकों का उद्देश्य व्यापार और निवेश के लिए नए रास्ते तलाशना, द्विपक्षीय व्यापार मुद्दों को सुलझाना और आर्थिक सहयोग को गहरा करना है। मंत्रालय ने कहा कि यह यात्रा देश में दुनिया को उपलब्ध अपार व्यापार और निवेश अवसरों को प्रदर्शित करने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इटली की अपनी यात्रा से पहले गोयल 14 और 15 जुलाई को स्विट्जरलैंड में अपने समकक्षों के साथ व्यापारिक और आधिकारिक बैठकों के लिए रहेंगे।

मंत्रालय ने दी बैठक की पूरी जानकारी



मंत्रालय ने कहा कि चर्चा यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) के व्यापार और आर्थिक भागीदारी समझौते (टीईपीए) के कार्यान्वयन के इर्द-गिर्द केंद्रित होगी। दोनों पक्ष ईएफटीए द्वारा की गई 100 बिलियन अमरीकी डॉलर की निवेश प्रतिबद्धताओं के लिए एक रोडमैप पर चर्चा करेंगे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि रेजियो कैलाब्रिया में जी7 व्यापार मंत्रियों की बैठक के आउटरीच सत्र में, गोयल वैश्विक व्यापार और आपूर्ति श्रृंखला लचीलेपन के लिए भारत के दृष्टिकोण को स्पष्ट करेंगे, व्यापार करने में आसानी बढ़ाने और विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए किए गए महत्वपूर्ण सुधारों और पहलों पर प्रकाश डालेंगे। मंत्रालय ने आगे कहा कि इन उच्च स्तरीय बैठकों में भागीदारी भारत की आर्थिक कूटनीति को आगे बढ़ाएगी, जिससे वैश्विक मंच पर देश के हितों को बढ़ावा मिलेगा। दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में भारत का उत्थान इसके गतिशील आर्थिक परिदृश्य और मजबूत विकास क्षमता का प्रमाण है। बयान में कहा गया है कि देश अपने बाजार-उन्मुख सुधारों, कुशल कार्यबल और रणनीतिक स्थान के साथ वैश्विक व्यवसायों के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article