India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अमेरिकी चिप निर्माता क्वालकॉम के CEO की भारत की योजनाओं से उत्साहित हैं Gautam Adani

12:52 PM Mar 11, 2024 IST
Advertisement

सोशल मीडिया पर अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने सोमवार को क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर अमोन के साथ मुलाकात के बारे में विवरण साझा किया और कहा कि वह सेमीकंडक्टर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए अमेरिकी चिप निर्माता के दृष्टिकोण से प्रेरित थे।अमेरिकी मुख्यालय वाली बहुराष्ट्रीय निगम, क्वालकॉम, अर्धचालक और वायरलेस दूरसंचार उत्पादों के डिजाइन और निर्माण के लिए प्रसिद्ध है।

भारत की क्षमता के प्रति योजनाओं, प्रतिबद्धता के बारे में सुनना रोमांचक

"विभिन्न बाजारों में सेमीकंडक्टर, एआई, गतिशीलता, अत्याधुनिक उपकरणों और बहुत कुछ के लिए उनके दृष्टिकोण को सुनना प्रेरणादायक है। भारत की क्षमता के प्रति उनकी योजनाओं और प्रतिबद्धता के बारे में सुनना रोमांचक है!" गौतम अडानी ने अपनी एक्स टाइमलाइन पर दोनों की हाथ मिलाते हुए तस्वीर संलग्न करते हुए लिखा।परियोजना की प्रगति के बारे में एक प्रस्तुति दीभारत में सेमीकंडक्टर उद्योग अभी भी शुरुआती चरण में है, विभिन्न स्थानीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियां इसकी विशाल क्षमता का दोहन करने का इरादा रखती हैं।अमेरिकी चिप निर्माता माइक्रोन गुजरात के साणंद में एक हाई-एंड सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट बना रही है, जो भारत का पहला ऐसा प्लांट है।7 मार्च को एक टीवी कॉन्क्लेव के दौरान एक कार्यक्रम में बोलते हुए, केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 2023 में अमेरिकी चिप निर्माता के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद से महत्वाकांक्षी परियोजना की प्रगति के बारे में एक प्रस्तुति दी।

तीन और सेमीकंडक्टर इकाइयों की स्थापना को दी मंजूरी

पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'भारत में सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास' के तहत तीन और सेमीकंडक्टर इकाइयों की स्थापना को मंजूरी दी थी। सभी तीन इकाइयां - दो गुजरात में और एक असम में - अगले 100 दिनों के भीतर निर्माण शुरू कर देंगी।
भारत में सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के लिए कार्यक्रम 21 दिसंबर, 2021 को कुल रु. के परिव्यय के साथ अधिसूचित किया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article