India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

2024-25 की GDP में 7.2 प्रतिशत का अनुमान, जून में मुद्रास्फीति घटकर 5.1 प्रतिशत पर

11:54 AM Aug 08, 2024 IST
Advertisement

GDP: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2024-25 के लिए 7.2 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया, जून में मुद्रास्फीति घटकर 5.1 प्रतिशत पर आ गई

जुलाई से मुद्रास्फीति में कमी आएगी

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जुलाई से मुद्रास्फीति में कमी आएगी, क्योंकि मानसून में सुधार हुआ है और वैश्विक खाद्य कीमतों में जुलाई में कमी के संकेत मिले हैं। दास ने कहा, "मार्च 2024 से वृद्धि दर्ज करने के बाद जुलाई के महीने में वैश्विक खाद्य कीमतों में कमी के संकेत मिले हैं।"

कुछ हद तक राहत मिलने की उम्मीद

दक्षिण-पश्चिम मानसून में तेजी और खरीफ की बुवाई में अच्छी प्रगति से खाद्य मुद्रास्फीति में कुछ हद तक राहत मिलने की उम्मीद है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, अनाज का बफर स्टॉक मानदंडों से ऊपर बना हुआ है। दास ने कहा, "सामान्य मानसून को मानते हुए और 4.9 प्रतिशत मुद्रास्फीति के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए, चालू वित्त वर्ष (2024-25) के लिए Q1 CPI मुद्रास्फीति 4.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जबकि Q2 में 4.4 प्रतिशत, Q3 में 4.7 प्रतिशत और Q4 में 4.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। अगले वित्त वर्ष (Q1 2025-26) की पहली तिमाही के लिए CPI मुद्रास्फीति 4.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है।"

मुद्रास्फीति 5.1 प्रतिशत तक कम हुई

मुद्रास्फीति परिदृश्य मिश्रित संकेतों को दर्शाता है, जिसके बारे में दास ने कहा, "अपेक्षित खाद्य मुद्रास्फीति की वजह से जून 2024 में हेडलाइन मुद्रास्फीति 5.1 प्रतिशत तक कम हो गई। ईंधन लगातार 10वें महीने अपस्फीति में रहा। मई और जून के महीनों में कोर मुद्रास्फीति ऐतिहासिक रूप से कम रही।" RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 7.2 प्रतिशत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि और जून में हेडलाइन मुद्रास्फीति के 5.1 प्रतिशत पर आने के साथ आर्थिक विकास की रूपरेखा प्रस्तुत की।

जीडीपी वृद्धि 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान

दास ने कहा, "2024-25 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जिसमें पहली तिमाही में 7.1 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 7.2 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 7.3 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। पहली तिमाही 2025-26 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि, जो हम पहली बार दे रहे हैं, 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। जोखिम समान रूप से संतुलित हैं।" उन्होंने कहा, "हमने जून में पिछली एमपीसी में दिए गए अनुमान के संबंध में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए विकास अनुमान को थोड़ा कम किया है। यह मुख्य रूप से कुछ उच्च आवृत्ति संकेतकों पर अद्यतन जानकारी के कारण है जो अनुमानित कॉर्पोरेट लाभप्रदता, सामान्य सरकारी व्यय और मुख्य उद्योगों के उत्पादन से कम दिखाते हैं।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article