India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जर्मनी ने भारत के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश की जताई इच्छा: मंत्री स्वेनजा शुल्जे

12:00 PM Sep 17, 2024 IST
Advertisement

Germany Investors: जर्मनी के आर्थिक सहयोग और विकास मंत्री स्वेनजा शुल्ज़ ने कहा कि जर्मनी के पास अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में तकनीकी जानकारी और अनुभव है और वह भारत में निवेश करना चाहता है।

जर्मनी ने भारत में जताई निवेश की इच्छा

जर्मनी के मंत्री ने गांधीनगर में तीन दिवसीय अक्षय ऊर्जा-केंद्रित कार्यक्रम री-इन्वेस्ट 2024 के मौके पर एएनआई से कहा, "इस तकनीकी जानकारी के साथ, हम भारत में निवेश करना चाहते हैं, जिससे भारत अपने 500 गीगावाट अक्षय ऊर्जा लक्ष्य के करीब पहुंच जाएगा।" जर्मन मंत्री ने कहा, "नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देना हमारे दोनों (दोनों) हितों में है।"

पांच-भाग "पंचामृत" प्रतिज्ञा के लिए प्रतिबद्धता जताई

2021 में आयोजित COP26 में, भारत ने एक महत्वाकांक्षी पांच-भाग "पंचामृत" प्रतिज्ञा के लिए प्रतिबद्धता जताई। इनमें 500 गीगावाट गैर-जीवाश्म बिजली क्षमता तक पहुंचना, नवीकरणीय ऊर्जा से सभी ऊर्जा आवश्यकताओं का आधा उत्पादन करना और 2030 तक 1 बिलियन टन उत्सर्जन कम करना शामिल है। भारत का लक्ष्य सकल घरेलू उत्पाद की उत्सर्जन तीव्रता को 45 प्रतिशत तक कम करना है। अंत में, भारत 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन के लिए प्रतिबद्ध है।

बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आए जर्मन मंत्री

री-इन्वेस्ट 2024 में भाग लेते हुए, जर्मन मंत्री ने कहा कि वे जर्मनी और भारत के बीच साझेदारी को गहरा करने के लिए एक बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आए हैं। जर्मन मंत्री ने एएनआई को बताया, "हम नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देना चाहते हैं। हम आश्वस्त हैं कि दुनिया की बड़ी चुनौतियों, जलवायु परिवर्तन, हम इन समस्याओं को हल नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमें भारत को ऐसा करने की आवश्यकता है।" उन्होंने कहा, "हमें भारत से नवीकरणीय ऊर्जा में अपनी भागीदारी बढ़ाने की आवश्यकता है और यह कुछ ऐसा है जिसमें जर्मनी के पास बहुत क्षमताएं हैं।"

नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश में तेजी लाने की तैयारी

भारत और जर्मनी ने आज भारत और वैश्विक स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश में तेजी लाने के लिए एक संयुक्त मंच शुरू किया। नया मंच - दुनिया भर में अक्षय ऊर्जा में निवेश के लिए भारत-जर्मनी मंच - दोनों देशों के बीच संयुक्त "हरित और सतत विकास भागीदारी (GSDP)" के तहत एक महत्वपूर्ण पहल है। जर्मन मंत्री ने कहा, "आज हमने जो मंच स्थापित किया है, वह एक बहुत ही महत्वपूर्ण मंच है क्योंकि भारत और जर्मनी, हम दोनों इस बात पर आश्वस्त हैं कि हमें अक्षय ऊर्जा को आगे लाना चाहिए।" "हम ऐसा करना चाहते हैं ताकि कंपनियों को एक साथ लाया जा सके ताकि वे ऐसा करें और इस मंच पर उन सभी को एक साथ लाया जा सके जो भारत में निवेश करने में रुचि रखते हैं। क्योंकि कुछ चुनौतियाँ हैं। छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों के लिए बाजार में प्रवेश करने में चुनौतियाँ हैं। इन चुनौतियों से निपटना, अवसरों को चुनौतियों में बदलना, यही वह है जो हम यहाँ करना चाहते हैं और यही कारण है कि हम इस साझेदारी को आगे बढ़ा रहे हैं," उन्होंने कहा।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article