India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत ने पोलैंड को GI-टैग्ड पुरंदर अंजीर से बना पहला रेडी-टू-ड्रिंक अंजीर जूस निर्यात किया

10:43 AM Aug 17, 2024 IST
Advertisement

GI-Tagged: वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने पोलैंड को भारत के पहले रेडी-टू-ड्रिंक अंजीर जूस के निर्यात की सुविधा प्रदान की है।

रेडी-टू-ड्रिंक अंजीर जूस निर्यात किया

पुरंदर हाइलैंड्स फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड द्वारा उत्पादित अंजीर जूस को पहली बार ग्रेटर नोएडा, नई दिल्ली में एसआईएएल 2023 के दौरान एपीडा पैवेलियन में पेश किया गया था। कार्यक्रम के दौरान, रेडी-टू-ड्रिंक अंजीर जूस ने ध्यान आकर्षित किया और पुरस्कार जीते, जिससे वैश्विक बाजारों में इसकी क्षमता को रेखांकित किया गया। यह रेडी-टू-ड्रिंक अंजीर जूस जीआई-टैग वाले पुरंदर अंजीर से बनाया गया है।

देश में कृषि क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण नवाचार का प्रतिनिधित्व

उत्पाद को एक अनंतिम पेटेंट प्रदान किया गया है जो देश में कृषि क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण नवाचार का प्रतिनिधित्व करता है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस अंजीर जूस का निर्यात वैश्विक मंच पर देश के अनूठे कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

इटली के रिमिनी में मैकफ्रूट 2024 में भी प्रदर्शित किया

अंजीर के जूस को इटली के रिमिनी में मैकफ्रूट 2024 में भी प्रदर्शित किया गया, जिसे एपीडा के सहयोग से प्रदर्शित किया गया, जिससे इसकी वैश्विक पहुँच और भी बढ़ गई। इस कार्यक्रम में खरीदारों की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया देखी गई, जिसमें व्रोकला, पोलैंड में एमजी सेल्स एसपी की पूछताछ भी शामिल थी, जिसके कारण यह ऐतिहासिक निर्यात हुआ। यह उपलब्धि भारतीय कृषि-उत्पादों की क्षमता और स्थायी कृषि पद्धतियों और निर्यात को बढ़ावा देने में किसान उत्पादक कंपनियों (एफपीसी) की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करती है। पुरंदर हाइलैंड्स फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (पीएच-एफपीसी) को 2021 में 14 व्यक्तियों द्वारा शामिल किया गया था, जो पूर्णकालिक किसान हैं, जो खेती और संबद्ध प्रथाओं के अपने गहन ज्ञान के लिए जाने जाते हैं। पीएच-एफपीसी को भारत सरकार द्वारा स्टार्टअप के रूप में भी मान्यता दी गई है।

कृषि क्षेत्र में नवाचार करने के अपने प्रयासों में, स्टार्टअप ने प्राथमिक प्रसंस्करण (पल्पिंग और स्लाइसिंग) भी शुरू किया। कंपनी की आरएंडडी टीम अंजीर और कस्टर्ड सेब से बने अनूठे और अभिनव प्रसंस्कृत उत्पाद विकसित कर रही है, जैसा कि कंपनी ने अपने लिंक्डइन पेज पर दावा किया है। कंपनी के लिंक्डइन पेज के अनुसार, यह इन संवेदनशील फसलों के लिए अभिनव और समर्पित छंटाई, ग्रेडिंग और पैकेजिंग प्रथाओं को पेश करेगी। कंपनी अद्वितीय प्रसंस्कृत उत्पाद विकसित करने पर काम कर रही है जो सीधे पुरंदर से वैश्विक बाजारों तक पहुँचने के लिए तैयार होंगे। मंत्रालय ने उत्पाद के लिए अपना समर्थन दोहराया, जिसमें कहा गया कि 2022 में हैम्बर्ग को ताजा जीआई-टैग वाले पुरंदर अंजीर के पहले निर्यात के बाद से, एपीडा ने छोटे किसानों के साथ मिलकर काम किया है। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह उपलब्धि न केवल भारतीय कृषि उत्पादों की क्षमता को प्रदर्शित करती है बल्कि कृषि निर्यात के मूल्य को बढ़ाने में अनुसंधान और विकास के महत्व को भी रेखांकित करती है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article