India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विकासशील देशों पर कर्ज का बोझ बढ़ा, 2022 में ब्याज का भुगतान 443 बिलियन डॉलर से अधिक!

10:34 AM Dec 14, 2023 IST
Advertisement

Global debt crisis deepens : विश्व बैंक की 50वीं वर्षगांठ पर जारी अंतर्राष्ट्रीय ऋण रिपोर्ट के अनुसार, विकासशील देशों ने 2022 में रिकॉर्ड 443.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कर्ज चुकाया है , बता दे यह रकम पिछले साल की तुलना में 5% अधिक है। बढ़ते कर्ज को पिछले चार दशकों में सबसे बड़ी वैश्विक ब्याज दर वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। इससे स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यावरण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संसाधन कम हो गए हैं। विश्व बैंक की सहायता पाने वाले 75 देशों ने 88.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कर्ज चुकाया, जिसमें ब्याज भुगतान पिछले एक दशक में चार गुना बढ़कर 2022 में 23.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

Chief Economist इंदरमित गिल ने चेतावनी दी

रिपोर्ट में 2024 तक सबसे गरीब 24 देशों के लिए कर्ज-सेवा लागत में 39% की वृद्धि की भविष्यवाणी की गई है। विश्व बैंक समूह के Chief Economist इंदरमित गिल ने चेतावनी दी है कि उच्च ऋण स्तर और ब्याज दरें अधिक देशों को संकट की ओर धकेल सकती हैं। उन्होंने ऋणग्रस्त सरकारों, लेनदारों और वित्तीय संस्थानों द्वारा समन्वित कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया। गिल ने कहा, "रिकॉर्ड ऋण स्तर और उच्च ब्याज दरों ने कई देशों को संकट की ओर धकेल दिया है। हर तिमाही ब्याज दरें अधिक रहने के परिणामस्वरूप अधिक विकासशील देश संकटग्रस्त हो जाते हैं और उन्हें अपने सार्वजनिक ऋणों की सेवा या सार्वजनिक स्वास्थ्य, शिक्षा और बुनियादी ढांचे में निवेश करने के कठिन विकल्प का सामना करना पड़ता है।"

पिछले तीन वर्षों में 18 sovereign defaults हुईं

गिल ने आगे कहा, "स्थिति में ऋणग्रस्त सरकारों, निजी और आधिकारिक लेनदारों, और बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों द्वारा त्वरित और समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है - अधिक पारदर्शिता, बेहतर ऋण स्थिरता उपकरण, और तेजी से पुनर्गठन व्यवस्था। इसका विकल्प एक और खोया हुआ दशक है।" बढ़ती ब्याज दरों ने कमजोरियों को बढ़ा दिया, जिसके परिणामस्वरूप अकेले पिछले तीन वर्षों में 18 sovereign defaults हुईं। कम आय वाले लगभग 60 प्रतिशत देश अब उच्च ऋण संकट का सामना कर रहे हैं या पहले से ही इससे जूझ रहे हैं।

रिपोर्ट कम आय वाले देशों पर बढ़ते बोझ को रेखांकित करती है, जहां ब्याज भुगतान निर्यात का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खा जाता है।
चूँकि उनका एक तिहाई से अधिक विदेशी ऋण परिवर्तनीय ब्याज दरों से जुड़ा हुआ है, अचानक वृद्धि उनकी चुनौतियों को बढ़ा सकती है। जी-20 की ऋण सेवा निलंबन पहल एक अतिरिक्त परत जोड़ती है, क्योंकि मजबूत अमेरिकी डॉलर भुगतान की कठिनाइयों को बढ़ाता है। जैसे-जैसे ऋण चुकाने की लागत बढ़ती है, नए वित्तपोषण विकल्प कम होते जाते हैं। 2022 में, बाहरी ऋण प्रतिबद्धताएं 23 प्रतिशत गिरकर 371 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गईं, जो एक दशक में सबसे निचला स्तर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article